www.organicbazar.net

Om Thakur

बारिश के मौसम में एंडिव लीफ कैसे उगायें?

बारिश के मौसम में आप अपने किचन गार्डन में एंडिव लीफ को आसानी से ग्रो कर सकते हैं, जिससे इस बरसात में भी आपको अपने घर के गार्डन से ही फ्रेश और स्वास्थ्यवर्धक एंडिव लीफ प्राप्त हो सके। यह हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें फाइबर, विटामिन, खनिज और फाइटोन्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में पायें जाते हैं।

होम गार्डन में एंडिव लीफ के बीज बारिश के मौसम में भी लगाए जा सकते हैं। इसको ग्रो करने के लिए आदर्श तापमान 10°C से 27°C के बीच होना जरुरी है।

आवश्यक सामग्री

पोषक तत्वों से भरपूर एंडिव लीफ को उगाने की आवश्यक सामग्री निम्न है, खरीदने के लिए इन पर क्लिक करें-

उत्तम किस्म के बीज !

बारिश के मौसम में एंडिव लीफ को ग्रो करने के लिए सबसे पहले आपको हाई क्वालिटी के सीड्स की आवश्यकता होगी, जिसे आप OrganicBazar.Net से काफी रीज़नेबल प्राइस पर खरीद सकते हैं। 

मिटटी तैयार करें !

पॉटिंग मिक्स तैयार करने के लिए 50% मिट्टी, 30% वर्मी कम्पोस्ट, 10% रेत और 10% कोकोपीट के मिश्रण को अच्छे से मिला कर, ग्रो बैग में भरें।

 HDPE ग्रो बैग

तैयार मिट्टी में 24x9 इंच HDPE ग्रो बैग में बीजों को 1/2 इंच की गहराई में बोयें। एंडिव लीफ के बीजों को बोने के बाद, मिट्टी में नमी के लिए पानी अवश्य दें।

अंकुरण

बीज बोने के बाद, एंडिव लीफ को अंकुरित होने में लगभग 7 से 14 दिन का समय लग सकता है।

गार्डनिंग टूल्स

रैनी सीजन में गार्डनिंग टूल्स का उपयोग करने से बुआई से लेकर हार्वेस्टिंग तक का कार्य आसानी से हो जाता है, इन टूल्स को खरीदने के लिए नीचे क्लिक करें:

आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र

बरसात में एंडिव लीफ के पौधे को अच्छे से ग्रो और उचित पोषण प्रदान करने के लिए, बीजों के अंकुरण के समय PGP लिक्विड फ़र्टिलाइज़र एवं ग्रोथ के लिए गोबर खाद का उपयोग करें।

पानी

बारिश के मौसम में एंडिव लीफ के पौधे को पानी देने की जरुरत तो नहीं होती लेकिन जब बारिश कुछ दिनों तक न हो और मिट्टी सूखी दिखे, तब आप मिट्टी में नमी बनाये रखने के लिए उचित मात्रा में पानी अवश्य दें।

हार्वेस्ट टाइम

एंडिव लीफ के बीज की बुआई करने के बाद लगभग 60 से 80 दिनों में आप ताजी एंडिव लीफ हार्वेस्ट कर सकते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।