www.organicbazar.net

Om Thakur

टॉप-8 फ्लावर प्लांट्स, जिन्हें अम्लीय मिट्टी में उगाना है बेहद आसान !

अगर आप अपने होम गार्डन में फूल वाले पौधे लगाने के शौकीन हैं और विभिन्न प्रकार के रंग-बिरंगे फ्लावर प्लांट्स लगाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको यह जानने की आवश्यकता है कि, आप जिन पौधों को लगा रहें हैं, वह किस प्रकार की मिट्टी में उगना पसंद करते हैं।

अधिकांश फ्लावर प्लांट्स को 6.5 से 7.5 पीएच वाली थोड़ी अम्लीय से क्षारीय मिट्टी में आसानी से लगाया जा सकता है, लेकिन कुछ फूल वाले पौधे ऐसे हैं, जो 6.5 से कम पीएच वाली अम्लीय मिट्टी में ग्रो करना पसंद करते हैं। तो आईये जानते हैं एसिड सॉइल लविंग फ्लावर प्लांट्स के बारे में :

अजालिया एरिकेसी परिवार (Ericaceae family) का फूल वाला पौधा है, जो 5.0 से 5.5 PH मान वाली अम्लीय मिट्टी में अच्छी तरह से बढ़ सकता है और 3.5 से 4.5 तक के PH मान वाली मिट्टी में भी जीवित रह सकता है। इस पौधे में मध्य वसंत से गर्मी तक गोल्डन, नारंगी, गुलाबी, लाल, सफेद व पीले रंग के सुदर और आकर्षक फूल खिलते हैं।

अज़ालिया (Azalea)

रोडोडेन्ड्रोन एक सदाबहार झाड़ी के रूप में बढ़ने वाला पौधा है, जो 4.5 से 6.0 पीएच मान वाली मिट्टी में उगना पसंद करता है। आप इस फ्लावर प्लांट्स को अपने लॉन गार्डन या आउटडोर गार्डन में हेज प्लांट्स के रूप में ग्रो कर सकते हैं, जिसमें लाल, गुलाबी, नीले, सफ़ेद आदि रंग-बिरंगे मनमोहक व आकर्षक फूल खिलते हैं।

रोडोडेंड्रोन (Rhododendron)

कैमेलिया प्लांट्स, जैविक खाद युक्त 5.5-6.5 पीएच मान वाली अम्लीय, नम व अतिरिक्त जल निकासी वाली मिट्टी में उगना पसंद करते हैं। ये पौधे सदाबहार झाड़ियों के रूप में ग्रो करते हैं तथा इसमें गुलाबी, लाल और सफेद इत्यादि रंग के सुन्दर फूल खिलते हैं।

कैमेलिया (Camellia)

डैफ़ोडिल (Daffodil) फ्लावर प्लांट एमरेलिस (Amaryllis) परिवार का सदस्य है, जो 6.0 से 7.0 पीएच वाली थोड़ी अम्लीय से उदासीन मिट्टी में उगना पसंद करते हैं। डैफोडिल को नरगिस, नार्सिसस और जोंक्विल के नाम से भी जाना जाता है। इन पौधों की कई किस्में उपलब्ध हैं, जिनमें सुनहरे पीले, सफेद, गुलाबी और नारंगी रंग के मनमोहक फूल खिलते हैं।

डैफ़ोडिल या नरगिस (daffodil)

नैस्टर्टियम फूल के पौधे में फ़नल की आकृति के नारंगी, गुलाबी, लाल, सफेद, पीले आदि रंगों के आकर्षक और सुंदर फूल खिलते हैं। इसकी कई किस्में हैं, जो क्रीपर व बुश प्लांट के रूप में बढ़ती हैं। नैस्टर्टियम के पौधे 6.5 से 7.5 के मध्य पीएच मान वाली खराब तथा उर्वरक रहित मिट्टी में अच्छे से ग्रो होते हैं।

नैस्टर्टियम (Nasturtium)

गार्डेनिया फूल वाले पौधे भी अम्लीय मिट्टी (5.0-6.5 पीएच) में उगना पसंद करते हैं, इन पौधों को अच्छी तरह बढ़ने के लिए अतिरिक्त जल निकासी वाली, जैविक खाद से भरपूर मिट्टी की आवश्यकता होती है। गार्डेनिया सदाबहार झाड़ीदार पौधे हैं, जिन पर हल्के पीले से सफ़ेद रंग के फूल खिलते हैं।

गार्डिनिया (Gardenia)

बेगोनिया, बेगोनियासी परिवार (Begoniaceae) का बारहमासी फूल वाला पौधा है, जो अम्लीय मिट्टी में उगना पसंद करता है। बेगोनिया फूलों के पौधों के लिए मिट्टी का पीएच 5.5 से 6.5 के बीच आदर्श होता है। एसिड सॉइल लविंग प्लांट बेगोनिया की अधिकांश किस्में 5.2-6.0 के मध्य पीएच वाली मिट्टी में अच्छी तरह ग्रो करती हैं।

बेगोनिया (Begonia)

गेंदा या मेरीगोल्ड फ्लावर प्लांट्स ग्रो करने के लिए मिट्टी का पीएच 6.0 से 7.5 के मध्य होना चाहिए, हालाँकि इसकी कुछ किस्में एसिड सॉइल लविंग होती हैं, जो कम पीएच (5.8) वाली मिट्टी में भी ग्रो कर सकती हैं। इस पौधे में पीले, नारंगी और लाल रंगों के फूल खिलते हैं तथा इसकी कुछ किस्मों में एक साथ दो रंग के फूल भी खिल सकते हैं।

मैरीगोल्ड (Marigold)

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।