www.organicbazar.net

Om Thakur

बरसात में डायनथस की ग्रोइंग स्टेज के लिए बेस्ट फ़र्टिलाइज़र !

रैनी सीजन में तेज बारिश के कारण मिट्टी का कटाव होने से उसमें उपस्थित पोषक तत्व बह जाते हैं, इससे डायनथस प्लांट्स को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त नहीं हो पाते, इसलिए बरसात में पौधों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए ऑर्गेनिक खाद देने की जरूरत होती है।

बारिश के मौसम में खाद कब दें?

बरसात में डायनथस के पौधे को खाद आवश्यकतानुसार मिट्टी तैयार करते समय, अंकुरण होने के बाद, पौधे की ग्रोथ के समय एवं पौधे में कलियाँ खिलने पर दे सकते हैं।

वर्षा ऋतु में खाद कैसे दें?

बरसात में डायनथस के पौधों को फ़र्टिलाइज़र सॉलिड फॉर्म में देना चाहिए, इससे खाद धीरे-धीरे  मिट्टी में रिलीज़ होती रहती है। यदि मौसम खुला है, तो लिक्विड या फोलियर स्प्रे के रूप में फर्टिलाइजर पौधों को दें, इससे उर्वरक, पौधे द्वारा जल्दी अवशोषित हो जाता है।

ग्रोइंग स्टेज के अनुसार खाद

मिटटी तैयार करते समय

बीज जर्मीनेट होने के बाद

पौधे की ग्रोथ के लिए

कलियाँ खिलने के समय

बरसात में डायनथस की निम्न ग्रोइंग स्टेज पर आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र देना चाहिए:

मिटटी तैयार करते समय खाद !

बारिश में डायनथस के बीज बोने से पहले मिटटी तैयार की जाती है, इसके लिए 50% मिटटी, 30% गोबर खाद, 10% रेत एवं 10% नीम केक का उपयोग करें।

सीड जर्मीनेशन के बाद फ़र्टिलाइज़र !

रैनी सीजन में डायनथस के बीज अंकुरित होने के बाद, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर (PGP) लिक्विड फ़र्टिलाइज़र का प्रयोग कर सकते हैं।

पौधे की ग्रोथ के लिए खाद

बारिश में डायनथस के पौधे की ग्रोथ के लिए नाइट्रोजन रिच आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र अच्छा होता हैं। इसके लिए आप आर्गेनिक वर्मी कम्पोस्ट फ़र्टिलाइज़र का प्रयोग कर सकते हैं। 

कलियाँ खिलने पर आर्गेनिक खाद

जब डायनथस के पौधे में फूल लगने लगे तब आप आर्गेनिक प्रोम फ़र्टिलाइज़र का प्रयोग कर सकते हैं। इससे डायनथस में फूलों की बम्पर पैदावार होगी।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।