www.organicbazar.net

Om Thakur

बरसात में लाल भाजी (रेड अमरंथ) की ग्रोथ के लिए बेस्ट फ़र्टिलाइज़र !

रैनी सीजन में तेज बारिश के कारण मिट्टी का कटाव होने से उसमें उपस्थित पोषक तत्व बह जाते हैं, इससे लाल भाजी को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त नहीं हो पाता, इसलिए बरसात में लाल भाजी या रेड अमरंथ की ग्रोथ बढ़ाने के लिए ऑर्गेनिक खाद देने की जरूरत होती है।

बारिश के मौसम में खाद कब दें?

बरसात में लाल भाजी या रेड अमरंथ को खाद आवश्यकता अनुसार मिट्टी तैयार करते समय, अंकुरण होने के बाद एवं ग्रोथ के समय दे सकते हैं।

वर्षा ऋतु में खाद कैसे दें?

बरसात में लाल भाजी को फ़र्टिलाइज़र सॉलिड फॉर्म में देना चाहिए, इससे खाद धीरे-धीरे  मिट्टी में रिलीज़ होती रहती है। यदि मौसम खुला है, तो लिक्विड या फोलियर स्प्रे के रूप में फर्टिलाइजर दें, क्योंकि बरसात के मौसम में फोलिअर स्प्रे वाले उर्वरक जल्दी अवशोषित हो जाते हैं।

ग्रोइंग अवस्था के अनुसार खाद

मिटटी तैयार करते समय

बीज जर्मीनेट होने के बाद

ग्रोथ के लिए

बरसात में लाल भाजी या रेड अमरंथ की निम्न ग्रोइंग स्टेज पर आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र देना चाहिए:

मिटटी तैयार करते समय खाद !

बारिश में लाल भाजी (रेड अमरंथ) के बीज बोने से पहले मिटटी तैयार की जाती है, इसके लिए 50% मिटटी, 30% गोबर खाद, 10% रेत एवं 10% नीम केक का उपयोग करें।

सीड जर्मीनेशन के बाद फ़र्टिलाइज़र

रैनी सीजन में लाल भाजी (रेड अमरंथ) के बीज अंकुरित होने के बाद, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर (PGP) लिक्विड फ़र्टिलाइज़र का प्रयोग कर सकते हैं।

ग्रोथ के लिए खाद

बारिश में लाल भाजी की ग्रोथ के लिए नाइट्रोजन रिच आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र अच्छा होता हैं। इसके लिए आप वर्मी कम्पोस्ट का प्रयोग कर सकते हैं। आर्गेनिक वर्मी कम्पोस्ट का प्रयोग 15 दिन के अन्तराल पर करना चाहिए।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।