www.organicbazar.net

Om Thakur

वर्षा ऋतु में सूरजमुखी के पौधे को कैंसे उगायें?

बारिश के मौसम में आप अपने होम गार्डन में सूरजमुखी प्लांट आसानी से ग्रो कर सकते हैं, यह सूरजमुखी का पौधा आपके गार्डन को बहुत सुन्दर और मनमोहक बना देगा।

आवश्यक सामग्री

बारिश में सूरजमुखी  के बीज ग्रो करने के लिए निम्न सामग्री आवश्यक है, इन्हें खरीदने के लिए इन पर क्लिक करें:

उत्तम किस्म के बीज !

रैनी सीजन में सूरजमुखी प्लांट ग्रो करने के लिए सबसे पहले आपको हाई क्वालिटी के सीड्स की आवश्यकता होगी।

मिटटी तैयार करें !

पॉटिंग मिक्स तैयार करने के लिए 50% मिट्टी, 30% गोबर खाद, 10% रेत और 10% कोकोपीट के मिश्रण को अच्छे से मिला कर, सीडलिंग ट्रे एवं ग्रो बैग में भरें। 

सीडलिंग ट्रे

सीडलिंग ट्रे में सूरजमुखी  के बीज 1/2 इंच गहरा बोयें एवं नमी के लिए पानी दें।

अंकुरण

सूरजमुखी  प्लांट के बीजों को जर्मिनेट होने में लगभग 1 से 2 सप्ताह का समय लग सकता है।

12x12 इंच HDPE ग्रो बैग 

12x12 इंच HDPE ग्रो बैग में मिट्टी भरने के बाद इसमें, सीडलिंग ट्रे से सूरजमुखी के 4 से 5 पौधे को ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

गार्डनिंग टूल्स

रैनी सीजन में सूरजमुखी  प्लांट को ग्रो करने के लिए गार्डनिंग टूल्स का उपयोग अवश्य करें एवं इन्हें खरीदने के लिए नीचे क्लिक करें:

आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र

बरसात में सूरजमुखी के पौधों को अच्छे से ग्रो और उचित पोषण प्रदान करने के लिए, पौधे की ग्रोथ के लिए नीम केक का प्रयोग कर सकते हैं एवं सूरजमुखी में फूल खिलने के लिए आर्गेनिक पोटाश फ़र्टिलाइज़र का उपयोग कर सकते हैं।

 पानी

बरसात में सूरजमुखी प्लांट को पानी देने की जरुरत तो नहीं होती लेकिन जब बारिश कुछ दिनों तक न हो और मिट्टी सूखी दिखे, तब आप मिट्टी में नमी बनाये रखने के लिए उचित मात्रा में पानी दें।

फ्लावरिंग टाइम

सूरजमुखी के पौधे में आप 50 से 60 दिन बाद सुन्दर, आकर्षक और मनमोहक फूलों को खिलते हुए देख पाएंगे।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।