www.organicbazar.net

Om Thakur

रैनी सीजन में लौकी या घिया कैंसे उगायें?

रैनी सीजन शुरू हो चुका है और ऐसे में आप अपने किचन गार्डन में लौकी या घिया को ग्रो करना चाहते हैं, जिससे इस बरसात में भी आपको अपने घर के गार्डन से ही ताजी और स्वास्थ्यवर्धक लौकी प्राप्त हो सके।

होम गार्डन में लौकी या घिया के बीज बारिश के मौसम में भी लगाए जा सकते हैं लेकिन इनको ग्रो करने के लिए आदर्श तापमान 15°C से 35°C के बीच होना जरुरी है।

आवश्यक सामग्री

बारिश में लौकी के बीज ग्रो करने के लिए  निम्न सामग्री तो आवश्यक है, खरीदने के लिए इन पर क्लिक करें:

उत्तम किस्म के बीज !

बारिश के मौसम में घिया ग्रो करने के लिए सबसे पहले आपको हाई क्वालिटी के सीड्स की आवश्यकता होगी,

थर्मोफॉर्म पॉट 

बरसात में सबसे पहले 4 इंच थर्मोफॉर्म पॉट में लौकी के बीजों को अंकुरित करना चाहिए क्योंकि बाहर तेज़ बारिश में इसके बीजों के सड़ने या नष्ट होने की सम्भावना अधिक रहती है।

मिटटी तैयार करें !

पॉटिंग मिक्स तैयार करने के लिए 50% मिट्टी, 30% गोबर खाद, 10% रेत और 10% कोकोपीट के मिश्रण को अच्छे से मिला कर, थर्मोफॉर्म पॉट में भरें और बीजों को 1 से 2 इंच की गहराई में  बोयें। 

अंकुरण

बीज बोने के बाद, लौकी को अंकुरित होने में लगभग 7 से 14 दिन का समय लग सकता है।

हल्के एवं मजबूत HDPE ग्रो बैग

थर्मोफॉर्म पॉट में लौकी के बीज अंकुरित होने के बाद, जब बेल 6 इंच की हो जाये तब आप इन प्लांट्स को 15x15 इंच HDPE ग्रो बैग में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं। आप इस ग्रो बैग में लौकी के 2 पौधे 8 इंच की दूरी पर एक साथ लगा सकते हैं।

गार्डनिंग टूल्स

रैनी सीजन में गार्डनिंग टूल्स का उपयोग करने से बुआई से लेकर हार्वेस्टिंग तक का कार्य आसानी से हो जाता है, इन गार्डनिंग टूल्स को खरीदने के लिए नीचे क्लिक करें:

आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र

बरसात में लौकी की बेल को अच्छे से ग्रो और उचित पोषण प्रदान करने के लिए, बीजों के अंकुरण के समय PGP लिक्विड फ़र्टिलाइज़र, बेल की ग्रोथ के लिए नीम केक का प्रयोग कर सकते हैं एवं फूलों व फलों की वृद्धि के लिए आर्गेनिक प्रोम फ़र्टिलाइज़र का उपयोग करें।

 पानी

बरसात में लौकी के पौधे को पानी देने की जरुरत तो नहीं होती लेकिन जब बारिश कुछ दिनों तक न हो और मिट्टी में नमी ख़त्म हो जाये, तो मिट्टी में नमी बनाये रखने के लिए उचित मात्रा में पानी दें।

हार्वेस्ट टाइम

लौकी के बीज की बुआई करने के बाद लगभग 50 से 70 दिनों में आप ताज़ी लौकी हार्वेस्ट कर सकते हैं परन्तु सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लौकी या घिया को आप लगातार और नियमित रूप से हार्वेस्ट कर सकते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।