www.organicbazar.net

Om Thakur

बारिश में सब्जियों के बीज लगाने के लिए आवश्यक सामग्री !

बरसात का मौसम शुरू हो चुका है और ऐसे में आप अपने होम गार्डन में सब्जियों के बीज लगाना चाहते हैं, ताकि इस रैनी सीजन में आपको अपने घर के गार्डन से ही फ्रेश और पौष्टिक सब्जियां प्राप्त हो सकें।

इस वेब स्टोरी में हम आपको बताएँगे कि आपको रैनी सीजन में सब्जियों के बीज ग्रो करने के लिए किन-किन जरुरी गार्डनिंग सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी और आप घर बैठे कहाँ से ये सामग्री किफायती दामों पर प्राप्त कर सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

उत्तम किस्म के बीज

सीडलिंग ट्रे

पोटिंग मिक्स मिट्टी

ग्रो बैग

गार्डनिंग टूल्स

आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र

उत्तम किस्म के बीज

रैनी सीजन में वेजिटेबल ग्रो करने के लिए सबसे पहले आपको हाई क्वालिटी के सीड्स की आवश्यकता होगी, ऐसे 15 अलग-अलग सब्जियों के उत्तम किस्म के बीजों की किट आप ऑनलाइन OrganicBazar.Net पर खरीद सकते हैं

सीडलिंग ट्रे !

बरसात में सीडलिंग ट्रे में सब्जी के बीजों को अंकुरित करना चाहिए। सीडलिंग ट्रे की प्रत्येक सेल में बीजों को लगाते समय इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि, प्रत्येक बीज में उसके नाम का लेबल जरूर लगा दें, ताकि अंकुरण के पश्चात प्रत्येक पौधे को आसानी से पहचाना जा सके।

पॉटिंग मिक्स मिटटी !

पॉटिंग मिक्स तैयार करने के लिए 50% मिट्टी, 30% वर्मी कम्पोस्ट, १०% रेत और 10% कोकोपीट के मिश्रण को अच्छे से मिला कर, सीडलिंग ट्रे में भरें और बीजों को बोयें।  रेडी टू यूज़ पॉटिंग मिक्स साइल OrganicBazar.Net से ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

हल्के एवं मजबूत HDPE ग्रो बैग

सीडलिंग ट्रे में बीज अंकुरित होने के बाद आप इन प्लांट्स को 15x15 इंच HDPE ग्रो बैग में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं। आप इस ग्रो बैग में बेल वाले २ पौधे, रूट वेजिटेबल के १० पौधे एवं अन्य सब्जियों के २ से 3 पौधे लगाये जा सकते हैं।

गार्डनिंग टूल्स

होम गार्डन में बीजों को लगाने से लेकर, पौधों से सब्जियों की हार्वेस्टिंग तक निम्न गार्डनिंग टूल्स की आवश्यकता होगी ।

हैण्ड ट्रोवेल

हैण्ड ग्लव्स

ड्रेन मेट

प्रूनर या सीजर

हाई प्रेसर स्प्रे बोतल 

आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र

बरसात में पौधों को अच्छे से ग्रो और उचित पोषण प्रदान करने के लिए, बीजों के अंकुरण के समय PGP लिक्विड  फ़र्टिलाइज़र, पौधे की ग्रोथ के लिए नीम केक, मस्टर्ड केक या वर्मी कम्पोस्ट का प्रयोग कर सकते हैं एवं फूल तथा फल लगने पर प्रोम, रॉक फॉस्फेट या बोनमील का उपयोग करें।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।