www.organicbazar.net

Om Thakur

तोरई घर पर कैसे उगाएं?

तोरई एक गहरे हरे रंग की एक बेल वाली सब्जी है, जो दोनों तरफ से टैपर होती है, जिसके फल, पत्ते, जड़, और बीज सभी स्वास्थ्य लाभों से भरपूर हैं। तोरई को तुरई, तोरी, रिज गार्ड, चाइनीस ओकरा के नाम से भी जाना जाता है। इसे मुख्य रूप से गर्मियों में उगाया जाता है

तोरई क्या है?

रिज गार्ड या चाइनीस ओकरा एक गहरे हरे रंग की एक महत्वपूर्ण सब्जी है, जिसमें विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन बी6 जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। आप तोरई को आसानी से अपने घर पर गमले या ग्रो बैग में उगा सकते हैं। 

तोरई उगाने की सामग्री !

उत्तम किस्म के बीज

गमला या ग्रो बैग 

आर्गेनिक खाद 

पानी 

मिट्टी 

गमला या ग्रो बैग में मिट्टी लें

आप तुरई के लिए 12x12, 15x15, 18x18, 24x24 इंच या अपनी सुविधा के अनुसार बड़े गमले या ग्रो बैग को चुन सकते हैं। इसके बाद गमले में उपयोगी मिट्टी भरकर, नमी के लिए पानी का छिड़काव करें।

तोरई के बीज !

इसके बीजों को लगाने से पहले कुछ समय तक पानी में भिगोना चाहिए। उसके बाद बीजों को गमले या कंटेनर की मिट्टी में लगभग 1/2 इंच गहरा लगाना चाहिए। इसके अतिरिक्त मिट्टी सूखी और नमीयुक्त होना चाहिए तथा समय-समय पर उचित मात्रा में पानी देते रहना चाहिए।

अंकुरण

तोरई को अंकुरित होने में लगभग 6 से 10 दिन का समय लग सकता है।

रिज गॉर्ड उगाने के लिए पानी

तोरई लगे गमले की मिट्टी में पर्याप्त मात्रा में पानी देना चाहिए। पानी देने के लिए आप वाटरिंग कैन का प्रयोग कर सकते हैं।

आवश्यक खाद

आप तोरई के पौधों में तेजी से विकास के लिए जैविक उर्वरक जैसे- वर्मीकम्पोस्ट, मस्टर्ड केक, नीम केक, बोन मील, पुरानी गोबर की खाद आदि का उपयोग कर सकते हैं। 

उचित धूप

तोरई के पौधों को अच्छी मात्रा में सूर्य-प्रकाश की आवश्यकता होती है। इसे कम से कम 6 से 8 घंटे की धूप मिलना चाहिए।

कीटों से सुरक्षा

तोरई की सब्जी हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद है, लेकिन कुछ कीट है जो इसके पौधे को नष्ट कर सकते हैं। अतः इन कीटों को पौधे से दूर करने के लिए आप पौधे पर नीम तेल का स्प्रे कर सकते हैं।

हार्वेस्टिंग टाइम

आप तोरई या रिज गार्ड को बुवाई से 13 से १4 सप्ताह के बाद हार्वेस्ट कर सकते है एवं इस सेहतमंद सब्जी का लुत्फ़ उठा सकते हैं। आप इसकी हार्वेस्टिंग के लिए गार्डनिंग सीजर का प्रयोग कर सकते हैं।