www.organicbazar.net

Om Thakur

घर पर टमाटर ग्रो करने के जरुरी टिप्स !

प्रत्येक टमाटर प्रेमी जो गार्डनिंग का शौक रखते हैं, अपने किचन गार्डन या टेरेस गार्डन में पके हुए लाल एवं रसीले टमाटर जरुर उगाना चाहेगें, लेकिन टमाटर प्लांट में कोई न कोई रोग या कीट लग जाने के कारण टोमेटो प्लांट खराब हो जाते हैं।

टमाटर के पौधों को इन रोगों एवं कीटों से बचाने के लिए आप बस ये कुछ आवश्यक टिप्स फॉलो करके टोमेटो की बम्पर फ्रूटिंग प्राप्त कर सकते हैं।

टमाटर की सबसे उन्नत किस्म लगाएं

टमाटर की कुछ किस्में, अन्य किस्मों की तुलना में रोग के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं, इसलिए किचन गार्डन या होम गार्डन में टमाटर के पौधे लगाने के लिए सही किस्म खरीदें।

गर्मी में उगने वाली टमाटर की उन्नत किस्में- आयुष्मान टमाटर, टमाटर NS-501, अंसल टमाटर, टमाटर US-440, सिकंदर टमाटर आदि।

टमाटर की अन्य हाइब्रिड किस्में- आयरन लेडी टमाटर, डिफेंट टमाटर, माउंटेन मैजिक टमाटर, माउंटेन मेरिट टमाटर, जैस्पर टमाटर, आदि।

टमाटर के पौधे के लिए अच्छी मिट्टी!

टमाटर के पौधे के लिए मिट्टी का आदर्श पीएच मान 6.0 से 6.8 होता है,

अच्छी तरह से जल निकासी वाली, थोड़ी अम्लीय मिट्टी में टमाटर के पौधे तेजी से ग्रो करते हैं।

टमाटर के पौधे के लिए आदर्श मिट्टी बनाने के लिए 50% मिट्टी, 40% गाय के गोबर की खाद और 10% रेत को अच्छे से मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें।

आप टमाटर के पौधे लगाने के लिए पॉटिंग मिक्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, पर सीधे गार्डन से खोदी गई मिट्टी का उपयोग करने से बचें।

टमाटर उगाने के लिए आवश्यक तापमान व मौसम !

घर पर होम गार्डन में लगे टमाटर के पौधे ग्रो करने के लिए आदर्श तापमान 21-25°C होता है। टमाटर की प्रत्येक किस्म के साथ उनका पकने का टाइम भी अलग अलग होता है, लेकिन अधिकांश टमाटर फरवरी से मार्च में लगाए जाने पर, गर्मियों तक तोड़ने के लिए तैयार हो जाते हैं।

मिट्टी में टमाटर लगाने की विधि !

टमाटर लगाने के लिए उचित जल निकासी छिद्र वाले गमले या ग्रो बैग का चयन करें !

टोमेटो सीड लगाने के बाद उचित मात्रा में आर्गेनिक खाद का इस्तेमाल करें एवं समय पर पानी दें।

ग्रो बैग को ऊपर से 2-3 इंच खाली छोड़ते हुए मिट्टी या पॉटिंग मिक्स भरें एवं बीजों को एक दूसरे से 6 से 8 इंच की दूरी पर लगाएं

टमाटर प्लांट के लिए पर्याप्त धूप की जरूरत

गार्डन में लगे टमाटर के पौधों को पर्याप्त रूप से बढ़ने व उत्पादन करने के लिए पूरे दिन धूप की आवश्यकता होती है, क्योंकि टमाटर पानी की तरह ही धूप को सोख लेते हैं।

टमाटर को दें सही समय पर पानी

गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में लगे टमाटर के पौधों को नमी की आवश्यकता होती है, इसलिए टमाटर के पौधों की ग्रोथ की स्थिति में गहराई से और नियमित रूप से पानी दें। पौधों को पानी देने के लिए आप वाटरिंग कैन का उपयोग कर सकते हैं।

टमाटर के साथ अन्य पौधे लगाएं!

तुलसी, लहसुन और प्याज, किचन गार्डन में टमाटर के सबसे अच्छे दोस्त हैं, क्योंकि ये पौधे नेमाटोड तथा अन्य कीटों को टमाटर के पौधे से दूर रखते हैं। मैरीगोल्ड के पौधे भी नेमाटोड जैसे कीटों को टमाटर के पौधों से दूर रखते हैं।

टमाटर के पौधों की करें छंटाई

टमाटर के पौधे की सबसे निचली पत्तियों को हटा दें, ये सबसे पुरानी पत्तियां होती हैं एवं इनसे फंगस की समस्या हो सकती है। आवश्यकतानुसार ही छंटाई करें क्योंकि ज्यादा छंटाई, टमाटर के स्वाद को भी प्रभावित कर सकती  है।

टमाटर में करें जैव उर्वरक का उपयोग

एक और लोकप्रिय तरकीब है मिट्टी में एक चुटकी एप्सम सॉल्ट मिलाना। मौसम की शुरुआत में जोड़ा गया एप्सम सॉल्ट, अंकुरण, प्रारंभिक जड़, कोशिका विकास, प्रकाश संश्लेषण, और पौधों की वृद्धि को बढ़ा सकता है।