www.organicbazar.net

Om Thakur

गर्मियों में गुलाब में अच्छे फूल लाने के लिए खाद !

गर्मियों में गुलाब का फूल अच्छे से खिलता है, लेकिन कई लोगों के होम गार्डन या गमले में लगे गुलाब में गर्मियों में भी फूल नहीं आते हैं। यदि गर्मी के मौसम में गुलाब के पौधे में सही उर्वरकों का उपयोग किया जाए तो आपके गुलाब में भी जरूर अच्छे व बड़े फूल खिलेंगे।

यदि आप इनडोर गार्डनिंग में खुशबूदार व रंग-बिरंगे गुलाब के फूलों को प्राप्त करना चाहते हैं, जो गर्मियों में भी आपके गार्डन की सुन्दरता को बढ़ाए, तो इस स्टोरी में हम आपको बताएँगे गुलाब में अच्छे फूल लाने के लिए बेस्ट आर्गेनिक खाद के विषय में

फिश इमल्शन (Fish Emulsion)

फिश इमल्शन शत प्रतिशत एक जैविक खाद है, जिसका उपयोग आप गर्मियों में गुलाब के पौधे में फूल लाने के लिए कर सकते हैं। जैविक उर्वरक फिश इमल्शन को मछली के तेल की प्रोसेसिंग के माध्यम से बनाया जाता है।

कब इस्तेमाल करें – गर्मियों के मौसम में दो महीने में 1 बार फिश इमल्शन जैविक खाद को सुबह के समय गुलाब के पौधों की जड़ों में डाल सकते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें फिश इमल्शन खाद की 5ml मात्रा को एक लीटर पानी में अच्छे से घोलकर गुलाब के पौधों की जड़ों में डालना चाहिए।

Dot
Dot

बोन मील (Bone Meal)

गर्मी के मौसम में गुलाब के पौधों में अच्छी फ्लावरिंग (Flowering) पाने के लिए  बोन मील एक अच्छा जैविक उर्वरक है, जिसको जंतुओं की हड्डियों को स्टीम करके एवं फिर पीसकर चूर्ण के रूप में बनाया जाता है।

कब इस्तेमाल करें – गर्मी के मौसम में बोन मील ऑर्गेनिक खाद को महीने में 1 बार सुबह के समय गुलाब के पौधों की जड़ों में डाल सकते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें इसको गुलाब के पौधे की मिट्टी में मिलाने से पहले मिट्टी की गुड़ाई कर लेनी चाहिए एवं फिर एक से दो मुट्ठी बोन मील खाद को पौधे की जड़ों में डालकर मिट्टी में अच्छे से मिला देना चाहिए, इसके बाद मिट्टी में पानी डाल देना चाहिए।

Dot
Dot

बोन मील खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें!

सरसों की खली (Mustard Cake)

इसमें पोटेशियम, जिंक, सल्फर, फास्फोरस, मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो गर्मी में गुलाब के पौधे को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं, तथा गुलाब के फूलों के अधिक उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं।

कब इस्तेमाल करें – महीने में एक बार मस्टर्ड केक फर्टिलाइजर को गुलाब के पौधे की जड़ों में तरल खाद के रूप में डाला जा सकता है।

कैसे इस्तेमाल करें एक कंटेनर में मस्टर्ड केक फर्टिलाइजर को पानी में डालकर दो से तीन दिन के लिए ऐसी जगह रख दें जहाँ सीधी तेज धूप न पड़ती हो। तीन दिन बाद मस्टर्ड केक फर्टिलाइजर की मात्रा से दोगुना पानी मिलाकर गुलाब के पौधों की जड़ों में डालें।

Dot
Dot

किचन कम्पोस्ट (Kitchen Compost)

किचन कम्पोस्ट गर्मियों में गुलाब के लिए सबसे अच्छा उर्वरक है, जिसका निर्माण घर से निकलने वाली सब्जियों, फलों के छिलके तथा फूलों आदि को गोबर के साथ लम्बे समय तक अपघटित करके किया जाता है।

कब इस्तेमाल करें – आप महीने में एक बार गुलाब के पौधे की जड़ों में एक मुट्ठी कम्पोस्ट खाद डाल सकते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें इसको गुलाब के पौधे की मिट्टी में मिलाने से पहले मिट्टी की गुड़ाई कर लेनी चाहिए एवं फिर एक से दो मुट्ठी किचन कम्पोस्ट को पौधे की जड़ों में डालकर मिट्टी में अच्छे से मिला देना चाहिए, इसके बाद मिट्टी में पानी डाल देना चाहिए।

Dot
Dot

एप्सम साल्ट (Epsom salt)

सेंधा नमक जैसा दिखने वाला एप्सम साल्ट में सल्फर व मैग्नीशियम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो गुलाब के पौधे में क्लोरोफिल व फूलों के उत्पादन को बढ़ाते हैं एवं पौधे के विकास की गति में वृद्धि करते हैं।

कब इस्तेमाल करें – आप महीने में एक से दो बार एक चम्मच एप्सम साल्ट को गुलाब के पौधे की जड़ों में डाल सकते हैं

कैसे इस्तेमाल करें एक चम्मच एप्सम साल्ट को एक लीटर पानी में अच्छे से घोलकर गुलाब के पौधे की पत्तियों पर छिडकाव करना फायदेमंद होता है।

Dot
Dot

सीवीड फर्टिलाइजर (Seaweed Fertilizer)

समुद्र में उगने वाली शैवाल से सीवीड फर्टिलाइजर को तैयार किया जाता है, जो गर्मी के मौसम में गुलाब में फूल लाने के लिए बेहद उपयोगी खाद है। यह ठोस एवं तरल दोनों रूप में आता है।

कब इस्तेमाल करें – इसका इस्तेमाल महीने में एक बार सुबह धूप निकलने से पहले, गुलाब के पौधे में करने से बेहतर परिणाम मिलते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें ठोस सीवीड फर्टिलाइजर 50 ग्राम या तरल सीवीड फर्टिलाइजर की 3ml मात्रा को 1 से 2 लीटर पानी में घोल लें और पूरी तरह घुलने के बाद आप इसे गुलाब के पौधे की पत्तियों पर स्प्रे कर सकते हैं या पौधे की जड़ों में डाल सकते हैं। 

Dot
Dot

केले के छिलके की खाद (Banana Peel)

केले के छिलके में उपस्थित पोटेशियम गुलाब के पौधे में प्रकाश संशलेषण की प्रक्रिया को पूरा होने में मदद करता है तथा गुलाब के पौधे में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनता है जिससे गर्मी में भी पौधे मुरझाते या नष्ट नहीं होते हैं।

कब इस्तेमाल करें – गर्मी के मौसम में केले के छिलके की खाद को महीने में 1 बार सुबह के समय गुलाब के पौधों की जड़ों में डाल सकते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें केले के छिलके को छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर कुछ दिन के लिए पानी में डाल दें एवं फिर उस पानी को गुलाब की जड़ों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Dot
Dot

गोबर खाद(Cow Dung)

गर्मियों में गुलाब के पौधे के लिए गोबर की खाद सबसे अच्छी खाद मानी जाती हैं, क्योंकि यह खाद आसानी से उपलब्ध है एवं इसमें गुलाब के पौधे के विकास के लिए लगभग सभी आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

कब इस्तेमाल करें – अन्य खाद की तरह गोबर खाद को भी गुलाब के पौधे में महीने में एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैसे इस्तेमाल करें एक से दो मुट्ठी गोबर की खाद को पौधे की जड़ों में डालकर मिट्टी में अच्छे से मिला देना चाहिए, इसके बाद मिट्टी में पानी डाल देना चाहिए।

Dot
Dot

चावल का पानी (Rice Waste Water)

घरों में जब पकाने से पहले चावल को धोते हैं, तो जो पानी निकलता है। उसे गर्मियों में गुलाब को अच्छी तरह से खिलने के लिए उर्वरक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

कब इस्तेमाल करें – चावल के पानी को गुलाब के पौधे में महीने में एक या दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैसे इस्तेमाल करें आप इसे गुलाब के पौधे की पत्तियों पर स्प्रे कर सकते हैं या पौधे की जड़ों में डाल सकते हैं।

Dot
Dot

चाय पत्ती  (Tea Leaves Compost)

आप चाय बनाने के बाद बची हुई चायपत्ती को अच्छे से धोकर व सुखाकर गुलाब के लिए खाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे गुलाब में फूल बहुत तेजी से खिलते हैं तथा साथ ही पौधे का समग्र विकास भी होता है।

कब इस्तेमाल करें – महीने में एक बार चायपत्ती की खाद को गुलाब के पौधे की जड़ों में डाला जा सकता है।

कैसे इस्तेमाल करें पहले गुलाब के पौधे की थोड़ी मिट्टी को खुरपी की मदद से ढीला कर देना चाहिए। फिर आधी से एक मुट्ठी चायपत्ती की खाद को गुलाब के पौधे की जड़ों में डालना चाहिए।

Dot
Dot

केंचुआ खाद (Vermi Compost)

वर्मी कम्पोस्ट का उपयोग पौधे की ग्रोथ बढ़ाने तथा ज्यादा फूल लाने के लिए कर सकते हैं। इसको उपयोग करने से पहले पौधे की मिट्टी की अच्छे से गुड़ाई कर लेनी चाहिए तथा पॉट की साइज़ के अनुसार खाद डालना चाहिए।

कब इस्तेमाल करें – महीने में एक या दो बार इसको गुलाब के पौधे की जड़ों में डाला जा सकता है।

कैसे इस्तेमाल करें एक से दो मुट्ठी वर्मी कम्पोस्ट को पौधे की जड़ों में डालकर मिट्टी में अच्छे से मिला देना चाहिए, इसके बाद मिट्टी में पानी डाल देना चाहिए।

Dot
Dot