www.organicbazar.net

Om Thakur

कड़ी पत्ते के पौधे को जल्दी बड़ा करने के लिए होममेड खाद

कड़ी पत्ता का उपयोग किचन में खाने का स्वाद बढाने व डिश डेकोरेट करने के लिए अधिक किया जाता है। कड़ी पत्ता को मीठी नीम या करी पत्ता के नाम से भी जाना जाता है।

इस स्टोरी में आप जानेंगे कड़ी पत्ते की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं एवं करी पत्ता प्लांट की देखभाल कैसे करें तथा घरेलू उर्वरकों या होममेड खाद के उपयोग से कड़ी पत्ते के पौधे को जल्दी बड़ा कैसे करें?

कड़ी पत्ता क्या है?

मीठी नीम या करी पत्ता एक ऐसा पौधा है जिसकी पत्तियाँ हरी व मध्यम आकार की होती हैं। करी पत्तियों का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के पकवानों में फ्लेवर या स्वाद को बढ़ाने में किया जाता है। आप पोहा, ढोकला, नमकीन आदि बनाने में कड़ी पत्ते का उपयोग (use) कर सकते हैं।

कड़ी पत्ता के पौधे की ग्रोथ बढ़ाने के लिए उर्वरक

मही या छांछ का उपयोग कर तेजी से बड़ा करें कड़ी पत्ता का पेड़

करी पत्ता को घना बनाने के लिए गोबर खाद का प्रयोग

कड़ी पत्ता तेजी से बढाने के लिए खाद अंडे के छिलका

कड़ी पत्ता के पेड़ के लिए घरेलू खाद एप्सम साल्ट

करी पत्ता के लिए होममेड खाद चाय पत्ती

कड़ी पत्ता पौधे के लिए जैविक उर्वरक केले के छिलके की खाद

चावल के पानी से करें कड़ी पत्ता को जल्दी बड़ा और घना

Dot
Dot
Dot
Dot
Dot
Dot
Dot

मही या छांछ

मट्ठा या छाछ जो की सभी के घरों में आसानी से उपलब्ध होता है, इसे मीठी नीम के पौधे की जड़ पर डालकर इसकी ग्रोथ को बढ़ाया जा सकता है। साथ ही पौधे के विकास के लिए आवश्यक न्यूट्रिएंट्स प्रदान करता है जैसे नाइट्रोजन व फास्फोरस।

चाँवल का पानी

चावल को पकाने से पहले जब इसे पानी से धोया जाता है तो उस पानी को गार्डन या गमले की मिट्टी में लगे करी पत्ता के पौधे में डालने से उसके विकास के लिए जरूरी पोषक तत्व प्राप्त हो जाते हैं। धुले हुए चावल के उस बचे हुए पानी में बहुत अधिक मात्रा में स्टार्च और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो गार्डन में कड़ी पत्ता के विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

केले के छिलके की खाद

केले के छिलकों में भी पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह गमले या ग्रो बैग में लगे करी पत्ता के पौधे की जड़ों को मजबूत करने में मदद करता है, जिससे पौधे स्वस्थ्य और मजबूत रहते हैं।

गोबर खाद

गाय के गोबर से बनी जैविक या ऑर्गेनिक खाद गमले या गार्डन में लगे पौधे की मिट्टी को छिद्रयुक्त बनाती है जिससे मिट्टी में आसानी से हवा का प्रवाह बना रहता है। बेहतर रिजल्ट पाने के लिए मीठी नीम के पौधे लगे गार्डन की मिट्टी में इसका उपयोग डेढ़ से दो महीने में एक बार ही करना चाहिए।

अंडे के छिलका

अंडे के छिलके में हाई कैल्शियम पाया जाता है जो करी पत्ता के पौधों की ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद होता है तथा यह गार्डन में पौधे की जड़ तंत्र प्रणाली को विकसित करने में भी मदद करता है। आप अंडे के छिलकों का चूर्ण बनाकर गार्डन या गमले की मिट्टी में लगे पौधे की जड़ों के आस-पास डाल सकते हैं। 

एप्सम साल्ट

आप एप्सम साल्ट के उपयोग से करी पत्ता के पौधे की ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं क्योंकि इसमें मैग्नीशियम सल्फेट पाया जाता है जो पौधे की ग्रोथ बढ़ाने के लिए अच्छा होता है। एप्सम साल्ट का उपयोग करने के लिए आप 2 चम्मच एप्सम साल्ट को 2 लीटर पानी में अच्छे से मिलाकर घोल तैयार कर लें और इस घोल को पौधे लगे मिट्टी में डालें। 

चाय पत्ती की खाद

घरों में चाय बनाने के बाद जो चायपत्ती बेकार बचती है उसको फेंकने के बजाय उसका उपयोग घर में कड़ी पत्ता के पेड़ को तेजी से उगाने के लिए कर सकते हैं। मगर यह याद रहे की चायपत्ती को पानी से अच्छे से धो ले ताकि उसमे शक्कर की मात्रा न बची रहे जिससे पौधे में चींटी या अन्य कीट न लगें।