www.organicbazar.net

Om Thakur

डोरमेंट ऑयल क्या है, गार्डन में इसके उपयोग और फायदे !

गार्डनिंग चाहे आप अपने घर की छत, बालकनी या आंगन में करें या फिर बगीचे में, हर तरह की अच्छी गार्डनिंग के लिए कीट नियंत्रण पहला कदम होता है।

आज के मॉडर्न समय में कीटों को नियंत्रित करने के लिए बड़े पैमाने पर डॉरमेंट ऑयल का इस्तेमाल किया जा रहा है। डोरमेंट ऑयल न केवल पौधों को कीटों के हमले से बचाता है बल्कि अच्छी उपज में भी मदद करता है।

डॉरमेंट ऑयल फल वाले पौधों के लिए उपयोगी माना जाता है। यह पौधों को कीटों से सुरक्षित रखने के लिए रामबाण माना जाता है। तो आईये जानते हैं इस मॉडर्न समय के कीटों को नियंत्रित करने वाले इस डॉरमेंट ऑयल के विषय में !

डोरमेंट ऑयल क्या है?

डॉरमेंट ऑयल कीटनाशक होते हैं जो कीड़ों, घुन और पौधों पर लगने वाली बीमारियों को नियंत्रित करते हैं। डॉरमेंट ऑयल रिफाइंड पेट्रोलियम उत्पाद हैं, जिन्हें पौधों को नुकसान पहुंचाने वाले यौगिकों को हटाने के लिए फ़िल्टर और डिस्टिल्ड किया जाता है। ये 92% से 99% तक शुद्ध होते हैं।

डोरमेंट ऑयल कैसे काम करता है?

डॉरमेंट ऑयल पौधों पर लगने वाले कीड़ों के सीधे संपर्क में आकर इन्हें मारता है। तेल का छिड़काव करने से पहले यह ध्यान रखें कि पौधे पर कीड़े लगे हों, तभी डोरमेंट ऑयल स्प्रे करें। डोरमेंट तेल सूखने के बाद प्रभावी नहीं होता है।

यह कौन से कीट नियंत्रित करता है?

डॉरमेंट ऑयल स्प्रे विभिन्न प्रकार के कीटों जैसे एफिड्स, मिलीबग, थ्रिप्स, सफेद मक्खी, एडेलगिड्स, कैटरपिलर के अंडे, लीफहॉपर, स्केल और माइट्स को नियंत्रित करता है। यह युवा कीड़ों पर अधिक प्रभावी है और अधिक परिपक्व कीड़ों पर कम प्रभावी है। इसलिए पौधों पर कीड़े लगते ही डॉरमेंट ऑयल का छिड़काव शुरू कर देना चाहिए।

ऑयल का छिड़काव कैसे करें?

स्प्रे पंप से पौधों पर डोरमेंट ऑयल स्प्रे करें, जिससे शाखाओं, तने और पत्तियों के नीचे की पूरी सतह पर तेल का छिड़काव अच्छी तरह से हो सके। घर में पौधों पर डोरमेंट ऑयल का छिड़काव करने से पहले एक छोटे हिस्से पर छिड़काव करके देख लेना चाहिए कि इससे पत्तियां मुरझा तो नहीं रही हैं।

स्प्रे पंप खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें!

डोरमेंट ऑयल के फायदे !

अन्य कीटनाशकों की तरह डोरमेंट ऑयल पर्यावरण, मनुष्यों और वन्यजीवों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। इसका प्रयोग अपेक्षाकृत सुरक्षित है।

डोरमेंट ऑयल के संपर्क में आते ही कीड़े मर जाते हैं। यह ऑयल तेजी से वाष्पित होता है और कोई जहरीला अवशेष नहीं छोड़ता।

इसका छिड़काव करने के लिए स्पेशल उकरण की जरूरत नहीं होती है।

डॉरमेंट ऑयल का छिड़काव करने के लिए कोई विशेष सावधानी बरतने की जरूरत नहीं पड़ती है।

उचित मात्रा में इसका उपयोग करने पर सभी तरह के कीड़े नष्ट हो जाते हैं और पौधे का स्वस्थ विकास होता है।

डोरमेंट ऑयल के नुकसान !

डॉरमेंट ऑयल का छिड़काव करते समय मनुष्य को त्वचा या आंखों में जलन हो सकती है।

डोरमेंट ऑयल मछली और कुछ मधुमक्खियों के लिए जहरीला होता है इसलिए सुबह या देर शाम को इसका छिड़काव नहीं करना चाहिए।

यह संवेदनशील पौधों (sensitive plants) को जला सकता है।

इसके छिड़काव से नीले रंग के सदाबहार पौधा का नीला रंग खत्म हो सकता है, इसलिए इस तेल का कम मात्रा में छिड़काव करें।

ठंडे तापमान के दौरान ऑयल का छिड़काव नहीं करना चाहिए।

ऑयल को सल्फर उत्पादों के साथ नहीं मिलाया जा सकता या पौधे को सल्फर देने के 30 दिनों के भीतर छिड़काव नहीं किया जा सकता है।

निष्कर्ष

अगर सही तरीके से निश्चित मात्रा में इस्तेमाल किया जाए, तो डोरमेंट ऑयल कीटों को अच्छी तरह से नियंत्रित करते हैं। डॉरमेंट ऑयल पर्यावरण को कम नुकसान पहुंचाता है और कीटों को नियंत्रित कर पौधों के विकास में मदद करता है। यही कारण है कि डोरमेंट ऑयल की लोकप्रियता बढ़ रही है।