www.organicbazar.net

Om Thakur

बेहद खूबसूरत फूलों वाले गुलदाउदी प्लांट को घर पर कैसे उगाएँ?

अगर आप चाहते हैं कि आपका घर हमेशा रंग-बिरंगे फूलों से सजा रहे और इसके लिए आप फूल वाले पौधे की कई किस्में अपने होम गार्डन में लगा चुके हैं, तो इस बार सुन्दर दिखने वाला सुगन्धित गुलदाउदी फ्लावर के पौधे लगा कर आपका मन प्रसन्न हो जायेगा।

गुलदाउदी का पौधा लगाने का सही समय बसंत का समय (फरवरी-मार्च) होता है, हालांकि आप इसकी विभिन्न किस्मों को वर्षभर किसी भी महीने में लगा सकते हैं, तो आइए जानते हैं इस खूबसूरत रंग-बिरंगे किस्म के पौधों को घर पर आसानी से कैसे उगा सकते हैं:

गुलदाउदी उगाने की सामग्री 

उत्तम किस्म के बीज या कलम

गमला या ग्रो बैग 

आर्गेनिक खाद 

पानी 

मिट्टी 

गमला या ग्रो बैग में मिट्टी लें

गुलदाउदी का पौधा लगाने के लिए उचित जल निकासी वाले गमले या ग्रो बैग का चयन करें, इसके लिए आप जियो फैब्रिक ग्रो बैग का उपयोग भी कर सकते हैं। आप इसमें मिट्टी भरकर, नमी के लिए पानी का छिड़काव करें। 

 बीज 

गुलदाउदी का पौधा उगाने के लिए आप उत्तम किस्म के बीजों का प्रयोग कर सकतें हैं, गुलदाउदी के बीज लगाने का सही समय सितम्बर माह का होता है। इस समय बीज लगाने पर आपको जून-जुलाई में इसके फूल प्राप्त हो सकते हैं।

पौधे की कलम

स्टेम कटिंग से गुलदाउदी के पौधे को आप जून-जुलाई में लगा कर ग्रो कर सकते हैं, कटिंग लगाने से आपको उचित देखभाल के बाद गुलदाउदी के पौधे में फूल अक्टूबर-नवम्बर तक प्राप्त हो सकते हैं।

अंकुरण

पर्याप्त नमीं बनाए रखने से गुलदाउदी के बीज 10 से 15 दिनों में अंकुरित हो जायेगें। फिर कुछ दिनों बाद इनको सीडलिंग ट्रे से उपयुक्त गमले या ग्रो बैग में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

 पानी की आवश्यकता

यदि गर्मी का मौसम है तो पौधे को पानी लगातार देना पड़ता है जबकि ठण्ड के मौसम में कुछ दिनों में पानी देने की जरूरत पड़ती है। पहले पौधे की मिट्टी को थोडा सूख जाने दें, फिर पानी दें इससे मिट्टी में जड़ें अच्छे से विकसित होती हैं। लेकिन ओवर वाटरिंग से बचें।

गुलदाउदी के लिए खाद !

पौधों को फूल खिलने के दौरान खाद देना चाहिए, फूल खिलते समय पौधों को तुरंत पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इन पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए आप गोबर खाद, वर्मी कम्पोस्ट, पोटाश, मस्टर्ड केक जैसे ऑर्गेनिक उर्वरकों का प्रयोग कर सकते हैं। 

उचित धूप

रोजाना 5-6 घंटे की धूप में गुलदाउदी के पौधे अच्छी तरह से ग्रो करते हैं, गुलदाउदी को पर्याप्त मात्रा में धूप मिलने पर पौधों की ग्रोथ अच्छी होने के साथ-साथ इसमें फूल भी अच्छी तरह खिलते हैं। 

कीटों से सुरक्षा

गुलदाउदी के पौधे को कीटों से सुरक्षित रखने के लिए, नीम तेल और पानी के घोल का स्प्रे किया जाना चाहिए।

कटिंग से कैसे उगाएँ?

पौधे से जरूरत के अनुसार स्वस्थ पत्तेदार स्टेम काट लें, कटिंग में कम से कम 4 पत्तियां होनी चाहिए।

स्टेम कटिंग की लंबाई कम से कम 4-6 इंच होनी चाहिए।

इसके बाद गमले में जैविक खाद युक्त मिट्टी भरें और इस मिट्टी में पौधे की कटिंग को लगा दें, ध्यान रखें पत्तियां मिट्टी से ऊपर ही रहें मिट्टी को छुएं नहीं।

कटिंग लगाने के बाद गमले की मिट्टी में पानी दें, ताकि कटिंग मिट्टी में स्थापित हो जाए और मिट्टी नम हो जाए।

पौधे लगे गमले को ऐसे स्थान पर रखें, जहां इसे आंशिक धूप प्राप्त हो सके।

तीन से चार सप्ताह में गुलदाउदी की कलमों में जड़ें विकसित हो जाती हैं, जब कटिंग से युवा गुलदाउदी का पौधा तैयार हो जाये तब आप इस पौधे को किसी दूसरे गमले में प्रत्यारोपित कर सकते हैं।

देखभाल कैसे करें?

सुबह और शाम समय पर पानी दें।

पौधे से मरे, मुरझाए, सूखे या खराब पत्तों-फूलों  की प्रूनिंग समय पर करें।

पौधे को पर्याप्त मात्रा में धूप मिलना चाहिए।

इस पौधे को ऐसी जगह पर रखें, जहां पर तापमान 20 से 28°C तथा रात में 15 से 20°C के बीच हो।