www.organicbazar.net

Om Thakur

घर पर कैसें उगाएँ रंग बिरंगे गेंदे के फूल?

गेंदा या मेरीगोल्ड का पौधा हर घर में सबसे ज्यादा उगाए जाने वाले पौधों में से एक है। लाल, पीले, ऑरेंज और अलग-अलग रंगों वाले गेंदे के फूल गार्डन को बहुत खूबसूरत बनाते हैं। गेंदा का फूल जितना देखने में सुन्दर व आकर्षक लगता है, उतना ही अन्य खूबियों से भी भरपूर होता है।

इसी कारण अधिकांश घरों में सुगन्धित गेंदे के फूल को साल भर उगाया जाता है। गेंदा गार्डन में अवांछित कीटों को भी दूर रखता है, जिससे अन्य पौधे भी अच्छे से ग्रो कर पाते हैं। आईये जानते हैं इस पौधे को गमले में कैसें ग्रो कर सकते हैं:

गेंदा उगाने की सामग्री 

उत्तम किस्म के बीज

गमला या ग्रो बैग 

आर्गेनिक खाद 

पानी 

मिट्टी 

गमला या ग्रो बैग में मिट्टी लें

गेंदा के पौधे की जड़ें अधिक गहराई तक फैलती हैं, इसलिए इसे उगाने के लिए आपको अधिक गहराई वाले गमले का उपयोग करना चाहिए। आप गेंदा का पौधा ग्रो करने के लिए 12 x 12, 15 x 12, 15 x 15 इंच या अपनी सुविधा के अनुसार गमले या ग्रो बैग का चयन कर सकते हैं। आप इसमें मिट्टी भरकर, नमी के लिए पानी का छिड़काव करें। 

 बीज 

गेंदे का पौधा उगाने के लिए आप उत्तम किस्म  बीजों का प्रयोग कर सकतें हैं, गमले की मिट्टी में बीज को 1/2 इंच से ज्यादा गहराई पर न बोएं ।

अंकुरण

पर्याप्त नमीं बनाए रखने से गेंदे के बीज 8 से 10 दिनों में अंकुरित (Germinate) हो जायेगें। फिर कुछ दिनों बाद इनको सीडलिंग ट्रे से उपयुक्त गमले या ग्रो बैग में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

ज्यादा फूल पाने के लिए करें डेड हेडिंग

गेंदे के जो फूल सूख जाते हैं या मुरझा जाते हैं उनको नीचे से काट कर या तोड़ कर अलग कर देने की प्रक्रिया डेड हेडिंग (Deadheading) कहलाती है। ऐसा करने से जहां से सूखे फूल को अलग किया जाता है, वहां नई कलियाँ बनना शुरू हो जाता है और हमें ज्यादा नए फूल प्राप्त होते हैं।

 पानी की आवश्यकता

यदि गर्मी का मौसम है तो पौधे को पानी लगातार देना पड़ता है जबकि ठण्ड के मौसम में कुछ दिनों में पानी देने की जरूरत पड़ती है। पहले पौधे की मिट्टी को थोडा सूख जाने दें, फिर पानी दें इससे मिट्टी में जड़ें अच्छे से विकसित होती हैं।

गेंदे के पौधे के लिए खाद !

प्लांट की ग्रोथ व जड़ों की मजबूती के लिए पौधो को अधिक मात्रा में नाइट्रोजन, फास्फोरस व पोटाश की जरूरत पड़ती है। इन पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए आप गोबर खाद, वर्मी कम्पोस्ट, पोटाश, मस्टर्ड केक जैसे ऑर्गेनिक उर्वरकों का प्रयोग कर सकते हैं। आप महीने में दो बार गेंदे के पौधों को उचित मात्रा में खाद दे सकते हैं।

उचित धूप

गेंदे के गमले को ऐसी जगह पर रखें जहाँ गेंदें के पौधों को अच्छी धूप मिल सके। आप इसे बहुत तेज धूप पड़ने पर घर के अंदर रख सकते हैं तथा अधिक ठंडी के मौसम में बाहर रखें। 

कीटों से सुरक्षा

गेंदे के पौधे को कीटों से सुरक्षित रखने के लिए, नीम तेल और पानी के घोल का स्प्रे किया जाना चाहिए।

देखभाल कैसे करें?

सुबह और शाम समय पर पानी दें।

पौधे से मरे, मुरझाए, सूखे या खराब पत्तों-फूलों  की प्रूनिंग समय पर करें।

पौधे को बढ़ने के लिए लकड़ी का सहारा जरूर प्रदान करें।

इस पौधे को ऐसी जगह पर रखें, जहां पर तापमान 20-30°C के बीच हो।

हार्वेस्ट टाइम

बीज बोने के लगभग 60 से 70 दिन बाद गेंदे के पौधों में फूल लग जाते हैं एवं गेंदे फूलों की बम्पर पैदावार प्राप्त कर सकते हैं। आप फूलों को प्रूनर से हार्वेस्ट कर सकते हैं।