www.organicbazar.net

Om Thakur

पिज़्ज़ा वाली ओरिगैनो को घर पर कैसें उगाएँ?

ओरिगैनो एक बारहमासी हर्ब है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है। ओरेगेनो में प्रोटीन, फैट, फाइबर और मिनरल्स जैसे कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और निकोटिनिक एसिड पाये जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं।

ओरिगैनो का वैज्ञानिक नाम ओरिजिनम वल्गारे (Origanum vulgare) है। इसके हेल्थ बेनिफिट देखते हुए इसका प्रयोग पिज़्ज़ा में भी किया जाता है।आज इस स्टोरी में हम जानेंगे कि चमत्कारी जड़ी-बूटी ओरिगैनो को घर पर कैसें उगाएँ?

ओरिगैनो उगाने की सामग्री 

उत्तम किस्म के बीज

गमला या ग्रो बैग 

आर्गेनिक खाद 

पानी 

मिट्टी 

गमला या ग्रो बैग में मिट्टी लें

आप ओरिगैनो के बीज से पौधा ग्रो करने के लिए 18 x 6, 24 x 6, 9 x 9 इंच या अपनी सुविधा के अनुसार गमले या ग्रो बैग को चुन सकते हैं। आप इसमें मिट्टी भरकर, नमी के लिए पानी का छिडकाव करें। 

 बीज

पॉट में ओरिगैनो को उगाने के लिए उत्तम किस्म के बीजों का उपयोग किया जा सकता है, हालाँकि इसे बीज या कटिंग दोनों ही तरीकों से उगाया जा सकता है।

अंकुरण

गर्म वातावरण में ओरिगैनो के बीज अच्छी तरह व तेजी से अंकुरित होते हैं। बीज लगाने के लगभग 7-14 दिन के अन्दर बीज अंकुरित हो जाएंगे।

 पानी की आवश्यकता

गार्डन में लगे पौधे को नियमित रूप से पानी देना चाहिए, जब मिट्टी शुष्क हो तब पौधे को पानी दें, एक बार ओरिगैनो का पौधा लगने के बाद इसे बार-बार पानी देने की जरूरत नहीं होती, क्योंकि यह सूखा सहनशील पौधा है।

ओरिगैनो के पौधे के लिए खाद

ओरिगैनो के पौधे के विकास के लिए आप नाइट्रोजन एवं पोटेशियम युक्त खाद का उपयोग करें। जैविक खाद के रूप में आप पुरानी गोबर की खाद, मस्टर्ड केक और नीम केक का उपयोग कर सकते हैं।

उचित धूप

उचित मात्रा में सूर्य प्रकाश न मिलने पर ओरिगैनो के पौधे की ग्रोथ रुक सकती है, क्योंकि यह गर्म जलवायु में उगने वाला पौधा है जिसे अच्छी तरह बढ़ने तथा ग्रो करने के लिए रोजाना 6-8 घंटे की धूप की जरूरत होती है।

कीटों से सुरक्षा

एफिड्स और स्पाइडर माइट्स जैसे कीट कभी-कभी ओरिगैनो के पौधों को प्रभावित करते हैं तथा इनडोर लगे ओरिगैनो के पौधे, मकड़ी के लिए भी संवेदनशील होते हैं, पौधे को कीटों से सुरक्षित रखने के लिए नीम तेल स्प्रे किया जाना चाहिए।

देखभाल कैसे करें?

सुबह और शाम समय पर पानी दें

पौधा जब 4 इंच का हो जाये तब आप इसकी प्रूनिंग कर सकते हैं, जो पौधे को फलने फूलने से रोकेगा।

ओरिगैनो के पौधे को दें आवश्यक खाद

ओरिगैनो के पौधे को दें पर्याप्त धूप

ओरिगैनो के फायदे!

इसकी पत्तियां कैंसर से बचाव में सहायक है 

यह ह्रदय रोग के खतरे को कम करता है

यह शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाता है

इसकी पत्तियों से टाइप-2 डाईबिटीज को भी कंट्रोल किया जा सकता है

शरीर में एनीमिया की कमी को दूर करता है

बेहतर डाईजेशन में मददगार है