www.organicbazar.net

Om Thakur

गर्मियों में टेरेस गार्डन के पौधों की सुरक्षा कैसे करें ?

घर पर होम गार्डनिंग के जरिये टेरिस गार्डन या बालकनी गार्डन में कंटेनरों में पेड़ पौधे लगाने वाले अधिकतर गार्डनर्स के लिए गर्मी का समय कड़ी चुनौती वाला होता है। उनके सामने सबसे बड़ी समस्या होती है कि गर्मियों के मौसम में विभिन्न फलों, फूलों व सब्जियों वाले पेड़-पौधों की सुरक्षा कैसें करें?

लेकिन अगर बात बालकनी गार्डन में लगे हुए पेड़ पौधों की आती है तो हमें इनका खास तरीके से रखरखाव करने की जरूरत होती है, ताकि तेज धूप व गर्मी से पौधे को बचाया जा सके। आज  इस स्टोरी में हम कुछ ऐंसी टिप्स के बारे में जानेंगे जिससे टेरेस गार्डन में लगे पौधों की रक्षा की जा सकें!

बालकनी गार्डन की देखभाल करने के टिप्स

अगर आप जानना चाहते हैं कि, गर्मी में पौधों को कैसे बचाएं तथा गर्मियों के समय पौधों को सुरक्षित कैसे रखा जा सकता है, तो आगे बताए गये तरीके आपके पेड़ पौधों को तेज गर्मी व धूप में भी हरा-भरा बनाये रखने में आपकी मदद करेंगे।

बालकनी के पौधों को व्यवस्थित करें

जरूरत से ज्यादा धूप आपके पौधों को नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिए अपनी बालकनी में रखे हुए गमले के पौधे को उनकी जरूरत के अनुसार पर्याप्त धूप मिलने के क्रम में व्यवस्थित करें, तेज गर्मियों के मौसम में पौधों को पास-पास रखना चाहिए, ताकि उन्हें अधिक गर्माहट से बचाया जा सके।

गर्मी में पौधों को पानी देने का रखें विशेष ध्यान

गर्मियों के समय पौधों को अधिक मात्रा में पानी देने की आवश्यकता होती है, क्योंकि इस समय पौधे को दिया गया पानी कुछ मात्रा में वाष्पीकृत होकर उड़ जाता है तथा कुछ पानी मिट्टी द्वारा सोख लिया जाता है। बालकनी गार्डन में एक समान पानी देने के लिए, आप वाटरिंग केन का इस्तेमाल करें।

उचित कपड़े से दें पौधों को छाया!

अगर आपकी बालकनी में लगे हुए पौधों को आवश्यकता से अधिक धूप मिलेगी तो पौधे मुरझा सकते हैं और फलस्वरूप आपका पूरा पौधा खराब भी हो सकता है। अत्यधिक तेज धूप से होने वाले नुकसान से पौधों को बचाने के लिए शेड नेट का उपयोग करना बेहद फायदेमंद होगा।

मल्चिंग से करें पौधों को सुरक्षित

गर्मियों में गार्डन में लगे हुए पौधों की सुरक्षा के लिए तथा मिट्टी में नमी बनाये रखने के लिए गीली घास/पत्तियों/अखबारों इत्यादि की परत से पौधों के आस-पास की मिट्टी को मल्च करना एक अच्छा विकल्प होगा, मल्चिंग मिट्टी में नमी और ठंडक बनाए रखने तथा पौधों को तेज धूप व गर्म मौसम में भी हरा-भरा बनाए रखने में मदद करेगा।

पौधों को कीड़ों से रखें सुरक्षित!

पौधे चाहे किचिन गार्डन में हों या बालकनी गार्डन में, कीटों का प्रकोप एक आम समस्या है जो किसी भी समय आपके पौधे को भारी मात्रा में नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए पौधों को कीट से बचाने के लिए जैविक कीटनाशक के रूप में नीम तेल का उपयोग करें।

गर्मियों में सही गमले या ग्रो बैग का करें इस्तेमाल

गर्मियों में प्लास्टिक या गहरे रंग के गमले में पौधे लगाने से बचें, क्योंकि ये गमले अधिक गर्मी को अवशोषित करते हैं और पौधे की मिट्टी के अंदर के तापमान को बढ़ाते हैं, जिससे आपके पौधों को नुकसान हो सकता है। बालकनी गार्डन में पौधे लगाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प जिओ फैब्रिक ग्रो बैग हो सकता है

नियमित रूप से करें पौधों की जाँच!

कई बार बालकनी में लगे हुए पौधों की नियमित देखभाल होने के बाद भी पौधे की पत्तियां मुरझाने लगती हैं तथा हरे से पीले रंग में परिवर्तित हो जाती हैं, ऐसा अत्याधिक गर्मी या पानी के अभाव के कारण होता है। इसलिए पौधों को गर्मी में उचित छाया और पर्याप्त पानी की आवश्यकता बनी रहती है।