www.organicbazar.net

Om Thakur

गार्डन में पौधों की 3G कटिंग कैसें करें?

3G कटिंग एक ऐसी तकनीकी है जिसका इस्तेमाल सब्जियों के पौधे की वृद्धि, विकास और उत्पादन को बढ़ाने के लिए किया जाता है, इसकी मदद से आप सब्जियों के उत्पादन में 10-30% तक वृद्धि कर सकते हैं।

गार्डन में 3G कटिंग का उपयोग मुख्य रूप से खीरे, लौकी, तुरई, कद्दू इत्यादि सब्जी के उत्पादन को बढ़ाने के लिए किया जाता है। 3G कटिंग सब्जियों की वृद्धि के लिए कोई नई तकनीक नहीं है बल्कि इसका इस्तेमाल वेजिटेबल गार्डन में काफी समय से किया जा रहा है।

3G कटिंग क्या है?

इस विधि में पौधे की पहली शाखा काटने पर दूसरी शाखा निकलती है और फिर हम दूसरी शाखा काट देते हैं, जिससे पौधे पर तीसरी पीढ़ी की शाखा निकलती है। इससे पौधे की जैविक आयु बदल जाती है फलस्वरूप पौधा जल्दी-जल्दी फल देने की कोशिश करता है।

3G कटिंग के फायदे!

सब्जियों का उत्पादन बढ़ाने के लिए 3जी कटिंग तकनीकी का इस्तेमाल किया जाता है, इससे पौधों में अधिक संख्या में फल लगते हैं जिससे उत्पादन में काफी ज्यादा इजाफा होता है। इस प्रकार आप एक ही पौधे से 5 गुना अधिक फल या सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं।

3G कटिंग किन पौधों की जाती है?

3G कटिंग तकनीक का उपयोग मुख्य रूप से कुकुरबिटेसी परिवार की सब्जियों या बेल वाली सब्जियों के पौधे में किया जाता है। जैसें-:

बैंगन, टमाटर एवं मिर्च

तोरई, करेला

लौकी, भिंडी

कददू, तरबूज

खीरा, एवं परवल, इत्यादि।

3G कटिंग कैसे करें?

3जी कटिंग करने के लिए सबसे पहले घर पर लगे गमले में या होम गार्डन में लगाए गए पौधे में 4 से 5 वास्तविक पत्तियां होने देना चाहिए।

इस दौरान ध्यान रखें कि पौधे की प्राथमिक शाखा से किसी भी दूसरी शाखा का उत्पादन नहीं होने देना चाहिए। इससे पौधे का आधार मजबूत होगा।

पौधे के बड़े होने के बाद मुख्य शाखा के ऊपरी भाग को काट देना चाहिए। इससे पौधे के शिखर से 2G यानी सेकंड जनरेशन शाखाओं का उत्पादन होने में मदद मिलेगी।

अब पौधे से उत्पन्न होने वाली सेकंड जनरेशन शाखाओं की संख्या को 3-4 रखना होगा और उन्हें 2-3 फीट तक बढ़ने दें।

जब 2जी या सेकंड जनरेशन शाखाएं 2-3 फीट तक बढ़ जाएँ तो उन्हें भी ऊपर से यानी नोक से काटना होगा। अब इनसे 3जी यानी कि थर्ड जनरेशन शाखाओं का उत्पादन होगा।

अब अंत में 3जी शाखाओं को बढ़ने दिया जाता है, इन शाखाओं में लगने वाले फलों का उत्पादन अधिक होता है।

3G कटिंग में ध्यान देने योग्य बातें

3G कटिंग में पौधे को पर्याप्त धूप प्राप्त होना चाहिए।

पौधे लगे गमले की मिट्टी में पर्याप्त नमी होनी चाहिए।

इस  विधि में पौधों में कई तरह के रोगों के होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इस प्रक्रिया के दौरान पौधे का सूर्य के संपर्क में होना जरूरी है।

शुरुआत में जब तक पौधा सही उंचाई तक नहीं बढ़ जाता, तब तक आपको अन्य शाखाओं को बढ़ने नहीं देना चाहिए।

पौधे में शाखाओं की संख्या कम से कम रखना चाहिए।