www.organicbazar.net

Om Thakur

पत्ता गोभी को घर पर आसानी से कैसे उगाएं?

पत्ता गोभी एक लोकप्रिय सब्जी है जो अपने स्वादिष्ट साग के लिए पूरे भारत में उगाई जाती है। यह कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, आहार फाइबर, विटामिन सी, के, बी 6, और मैंगनीज का एक उत्कृष्ट स्रोत है।

पत्ता गोभी एक ऐसी सब्जी है जिसको आप कच्चा भी खा सकते हैंपत्ता गोभी का सेवन आमतौर पर अपने प्राकृतिक चटपटे स्वाद के लिए किया जाता है। इस स्टोरी में हम जानेंगे की घर पर पत्ता गोभी को आसानी से कैसे उगा सकते हैं:

पत्ता गोभी उगाने की सामग्री !

उत्तम किस्म के बीज

गमला या ग्रो बैग 

आर्गेनिक खाद 

पानी 

मिट्टी 

गमला या ग्रो बैग में मिट्टी लें

आप पत्ता गोभी को 12 x 12, 12 x 15, 15 x 15, 24 x 12 इंच या अपनी सुविधा के अनुसार बड़े गमले या ग्रो बैग को चुन सकते हैं। गमले में उपयोगी मिट्टी भरें।आप इसमें मिट्टी भरकर, नमी के लिए पानी का छिडकाव करें।

पत्ता गोभी के बीज

पत्ता गोभी के बीजों को सीधे जमीन में बोया जा सकता है, लेकिन इस प्रक्रिया में लंबा समय लगता है। इसलिए रोपण समय से चार सप्ताह पहले पत्ता गोभी के बीजों को सीडलिंग ट्रे में उगाकर पौधे के विकास की प्रक्रिया को तेज किया जा सकता है।

अंकुरण

पत्ता गोभी के सीड्स को जर्मिनेट होने में 7 से 10 दिन का समय लग सकता है। 30 से 35 दिन में पत्तागोभी के पौधे की साइज़ लगभग 5-6 इंच हो जाती है और यह बड़े ग्रो बैग या गमले में ट्रांसफर करने के लिए तैयार हो जाते हैं।

पत्ता गोभी उगाने के लिए पानी

पत्ता गोभी लगे गमले की मिट्टी में पर्याप्त मात्रा में पानी देना चाहिए। जरूरत से ज्यादा पानी पौधों की जड़ों को सड़ा सकता है। इसलिए पौधों को उचित मात्रा में पानी दें।

आवश्यक खाद

आप पत्ता गोभी के पौधों में तेजी से विकास के लिए जैविक उर्वरक जैसे वर्मीकम्पोस्ट, बोन मील, नाइट्रोजन युक्त उर्वरक, मस्टर्ड केक, नीम केक,  पुरानी गोबर की खाद आदि का उपयोग कर सकते हैं।

उचित धूप

पर्याप्त सूर्य प्रकाश की उपस्थिति में पत्ता गोभी का पौधा अच्छी तरह से ग्रो करता है।

प्रमुख रोग

पत्ता गोभी में लगने वाले सबसे आम रोगों में क्लबरूट रोग, बैंगनी धब्बा, कवक, जीवाणु, वायरल रोग और काला धब्बा रोग मुख्य हैं, जो आपके पौधों को नुकसान पहुंचाते हैं। जिससे बचने के लिए आप लहसुन या नीम ऑयल का स्प्रे कर सकते हैं।

हार्वेस्टिंग टाइम

गोभी को पूरी तरह से विकसित होने में 50 से 60 दिन लगते हैं। पत्तागोभी हार्वेस्ट करने से पहले पत्ता गोभी को दबाकर देख सकते हैं। दबाने पर यदि पत्तागोभी ठोस महसूस होती है तो आप हार्वेस्ट कर सकते, नहीं तो कुछ दिन और इंतजार करें।