www.organicbazar.net

Om Thakur

मच्छरों से पाना चाहते हैं छुटकारा तो घर में जरुर लगायें ये टॉप-10 पौधे! 

इस स्टोरी में हम आपको कुछ ऐसे प्लांट्स के बारे में जानकारी देंगे, जो आपके घर को सुन्दर व आकर्षक बनाने के साथ-साथ मच्छरों से भी छुटकारा दिलाएंगे।

गेंदा (Marigold)

गेंदा का फूल न सिर्फ आपके गार्डन की ख़ूबसूरती को बढ़ाता है बल्कि इसकी गंध मच्छरों और अन्य फ्लाइंग इंसेक्ट्स को भी आपसे दूर रखती है।

तुलसी (Tulsi)

तुलसी का पौधा आपकी हेल्थ के साथ-साथ आपके आस-पास के वातावरण के लिए भी फायदेमंद होता है। यह पौधा दिन के साथ-साथ रात के समय भी ऑक्सीजन गैस छोड़ता है और वातावरण को शुद्ध करता है। इसके अतिरिक्त यह जानलेवा मच्छरों को भी आपसे दूर रखता है।

लहसुन (Garlic plant)

यह पौधा आयुर्वेदिक खूबियों के भंडार से भरा होने के साथ-साथ मच्छरों को भी आपसे दूर रखता है। लहसुन के तने से विशेष प्रकार की तीखी खुशबू आती है। यह खुशबू मच्‍छरों को पसंद नहीं होती है जिसके कारण मच्‍छर किचन या घर के अन्‍य हिस्‍सों में नहीं रुक पाते हैं।

लेमन ग्रास(Lemon Grass)

लेमनग्रास एक पतली-लंबी घास वाला औषधीय पौधा है जिसकी पत्तियों और तेल से दवाईयां बनायीं जाती हैं। इसकी सूखी पत्तियों से बनने वाले पाउडर से हर्बल चाय बनाई जाती है। इसके अलावा इसकी ताजगी से भरी खुशबू से मच्छर दूर रहते हैं।

नीम (Neem)

नीम जिसे औषधि का पर्याय भी कहा जाता है, इसके अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं। नीम के प्रयोग से मच्छरों को भी दूर रखा जा सकता है।

लैवेंडर (Lavender)

लैवेंडर एक प्रसिद्ध और सुगन्धित बारहमासी पौधा है। इस पौधे को लगा कर आप न केवल अपने घर को खूबसूरत और सुगन्धित बना सकते हैं बल्कि मच्छरों को भी घर से दूर रख सकते हैं।

सिट्रोनेला घांस(Citronella Grass)

इस घास का प्रयोग सौंदर्य प्रोडक्ट बनाने के लिए किया जाता है क्योंकि इसके काफी ज्यादा औषधीय गुण हैं। सिट्रोनेला घांस मच्छरों और मक्खियों को भगाने के लिए काफी उपयोगी है।

रोजमैरी (Rosemary)

यह एक बहुत ही लोकप्रिय जड़ी बूटी है जिसे बहुत से लोग मसाले के रूप में भी उपयोग करते हैं। लेकिन रोजमैरी पौधे के का उपयोग मच्‍छरों और दूसरे कीटों को दूर भगाने के लिए भी किया जाता है।

पुदीना (Mint)

पुदीना भी मच्‍छरों से राहत दिलाने वाला पौधा होता है। लेकिन इसे घर या बगीचे में लगाने पर विशेष देखरेख करने की आवश्‍यकता होती है। क्‍योंकि यह पौधा बहुत जल्‍दी बढ़ता है और कुछ ही दिनों में आपके गमले या पूरे बगीचे में फैल सकता है।

हॉर्समिंट (Horsemint)

मच्‍छर दूर भगाने वाले पौधे के रूप में आप हॉ‍र्समिंट प्‍लांट का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह पौधा उन विभिन्‍न प्रकार के जीवों को अपनी ओर आकर्षित करता है जो मच्‍छरों और उनके अंडों को नष्‍ट करने में सहायक होते हैं।