www.organicbazar.net

Om Thakur

घर पर हल्दी का पौधा कैसे लगाएं?

हल्दी को भारतीय केसर (Indian saffron) के रूप में भी जाना जाता है यह सबसे पहले ज्ञात मसालों में से एक है जो आमतौर पर हर घर में उपलब्ध होती है। इसका स्वाद कड़वा होने के साथ-साथ इसमें से सरसों जैसी सुगंध भी आती है

हल्दी एक जड़ी-बूटी वाली फसल है, जिसे आमतौर पर वसंत या गर्मी के मौसम में उगाया जाता है। इस स्टोरी में हम आपको बताएंगे कि आप घर पर गमले में हल्दी को आसानी से कैसे उगा सकते हैं?

हल्दी उगाने की सामग्री !

उत्तम किस्म के प्रकंद

गमला या ग्रो बैग 

आर्गेनिक खाद 

पानी 

मिट्टी 

गमला या ग्रो बैग में मिट्टी लें

आप हल्दी को उगने के लिए 12 x 12, 15 x 12,  24 x 12 इंच, 3F X 2F X 1F, 5F X 1F X 1F या अपनी सुविधा के अनुसार गमले या ग्रो बैग को चुन सकते हैं। फिर गमले में उपयोगी मिट्टी भरें। आप इसमें मिट्टी भरकर, नमी के लिए पानी का छिडकाव करें।

 हल्दी के प्रकंद या बल्ब

प्रत्येक गमले की मिट्टी में 1 से 2 हल्दी के प्रकंद ही लगाएं और यदि प्रकंद बड़े हैं तो उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें और यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक प्रकंदो में कम से कम 2-3 कलियाँ हो। प्रकंद लगे गमले की मिट्टी में पानी दें तथा मिट्टी में नियमित रूप नमी बनाए रखें।

अंकुरण

जैसे-जैसे हल्दी की कटिंग अंकुरित होती जाएगी, वैसे-वैसे आप अधिक से अधिक मिट्टी गमले में डालते रहें, जब तक कि पूरा गमला ढक न जाए। हल्दी का अंकुरित होकर पौधे में विकसित होने तक इसकी मिट्टी को नम बनाए रखना आवश्यक है।

आवश्यक पानी

गमले में हल्दी को सक्रिय रूप से बढ़ने के लिए अधिक नमी की आवश्यकता होती है। जरूरत के अनुसार पौधों में पर्याप्त पानी दें। गमले में पानी भरा न रहे, इससे पौधे की जड़ें सड़ सकती हैं और परिणाम स्वरूप पौधे ख़राब हो सकते हैं।

आवश्यक  खाद

हल्दी के लिए फास्फोरस और पोटेशियम से युक्त खाद उपयुक्त होती है। आप हल्दी के पौधों में तेजी से विकास के लिए जैविक उर्वरक जैसे पुरानी गोबर की खाद, बोनमील, रॉक-फास्फेट, मस्टर्ड केक, नीम केक आदि का उपयोग कर सकते हैं।

उचित धूप

पर्याप्त सूर्य प्रकाश की उपस्थिति में हल्दी का पौधा अच्छी तरह ग्रो करता है। हालाँकि यह आंशिक बाहरी छाया में भी विकसित हो सकता है।

हल्दी में होने वाले रोग

हल्दी के पौधों को कीटों से बचाने के लिए आप पौधों पर नीम तेल या उपयुक्त कीटनाशक का छिड़काव कर सकते हैं।

हार्वेस्ट टाइम

उगाए गए हल्दी को मुख्य रूप से खोदकर निकालने के लिए आप हैण्ड ट्रॉवेल का उपयोग कर सकते हैं। आप हल्दी को 8 से 9 महीनों के बाद हार्वेस्ट कर सकेंगे।