www.organicbazar.net

Om Thakur

टैरेस या रूफटॉप गार्डनिंग के ये फायदे जानकार आप चौंक जायेंगे!

आज के समय में टैरेस गार्डनिंग या रूफटॉप गार्डनिंग काफी पॉपुलर हो रही है और लोग अपनी छत पर टेरेस गार्डन बनाना भी पसंद करने लगें हैं। तो आईये जानते हैं इस स्टोरी में, टेरेस गार्डनिंग के कुछ अमेजिंग बेनिफिट्स के बारे में:

गार्डनिंग या बागवानी सबसे अच्छा शौक है, जो हमें तनाव से राहत देता है, यह शरीर के लिए अच्छा व्यायाम भी होता है। इससे हमारा शरीर और दिमाग  तरोताजा बना रहता है।

टैरेस गार्डनिंग में हरे पौधों के कारण आपका भवन शीतल बना रहता है। इससे घर के अंदर का तापमान 6 से 8 डिग्री तक कम हो जाता है एवं एसी की लागत को कम किया जा सकता है।

रूफटॉप गार्डनिंग आपकी निजी जगह है और वहां केवल आप ही जा सकते हैं। वहां पर आप हरे-भरे पेड़-पौधों का आनंद ले सकते हैं जिससे आपका मन तरो ताजा हो जायेगा।

टेरेस गार्डन हवा में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है, जो की पर्यावरण के लिहाज से काफी अच्छा है।

हम अपने गार्डन में केमिकल मुक्त, ताजी और हरी भरी सब्जियाँ स्वयं उगा सकते हैं। साथ ही ताजे और रसीले फलों का आनंद भी ले सकते हैं। 

आपका भवन टैरेस गार्डनिंग से सुंदर एवं हरा-भरा दिखता है और दूसरों के लिए एक अद्भुत दृश्य प्रदान करता है।

टैरेस गार्डनिंग या छत पर बागवानी के लिए कम से कम रखरखाव की आवश्यकता होती है। यह सब्जियों, फलों या जड़ी-बूटियों पर दैनिक खर्च की लागत को भी कम कर सकता है।

टेरेस गार्डन में आप प्रकृति से जुड़ा हुआ महसूस करते हैं। यहाँ योगा एवं अन्य व्यायाम करके आप शरीर की थकावट एवं दिमाग की स्ट्रेस को कम कर सकते हैं।

टेरेस गार्डन में आप विभिन्न प्रकार के खूबसूरत एवं सुगन्धित फूलों को लगा कर अपना घर एवं आसपास का माहौल खुशनुमा बना सकते हैं।