www.organicbazar.net

Om Thakur

अदरक को घर पर गमले में कैसे उगायें?

अदरक एक कंद वाला पौधा है, अदरक प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम और आयरन का सबसे समृद्ध स्रोत है। अदरक एक दक्षिण पूर्व एशियाई पौधे की जड़ है, जिसे अपने तीखे स्वाद और मसालेदार सुगंध के लिए जाना जाता है।

अदरक एक जड़ी-बूटी वाली बारहमासी फसल है, जिसे आमतौर पर इसके प्रकंदों (rhizomes) के द्वारा वार्षिक रूप से उगाया जाता है। इस स्टोरी में हम आपको बताएंगे कि आप घर पर गमले में अदरक को आसानी से कैसे उगा सकते हैं?

अदरक उगाने की सामग्री !

उत्तम किस्म के बीज या प्रकंद

गमला या ग्रो बैग 

आर्गेनिक खाद 

पानी 

मिट्टी 

गमला या ग्रो बैग में मिट्टी लें

आप अदरक को उगने के लिए 12 x 12, 15 x 12,  24 x 12 इंच, 3F X 2F X 1F, 5F X 1F X 1F या अपनी सुविधा के अनुसार गमले या ग्रो बैग को चुन सकते हैं। फिर गमले में उपयोगी मिट्टी भरें। आप इसमें मिट्टी भरकर, नमी के लिए पानी का छिडकाव करें।

अदरक के बीज या प्रकंद

कंटेनर या ग्रो बैग के आधे भाग को अच्छी पॉटिंग मिट्टी से भरें। गमले की मिट्टी हल्की और उचित जल निकासी वाली होनी चाहिए। अब अदरक के कटे प्रकंद को मिट्टी के ऊपर रखें और उन्हें 2 से 3 इंच मिट्टी से ढक दें।

अंकुरण

जैसे-जैसे अदरक की कटिंग अंकुरित होती जाएगी, वैसे-वैसे आप अधिक से अधिक मिट्टी गमले में डालते रहें, जब तक कि पूरा गमला ढक न जाए। अदरक का अंकुरित होकर पौधे में विकसित होने तक इसकी मिट्टी को नम बनाए रखना आवश्यक है।

आवश्यक पानी

गमले में अदरक को सक्रिय रूप से बढ़ने के लिए अधिक नमी की आवश्यकता होती है। जरूरत के अनुसार पौधों में पर्याप्त पानी दें। गमले में पानी भरा न रहे, इससे पौधे की जड़ें सड़ सकती हैं और परिणाम स्वरूप पौधे ख़राब हो सकते हैं।

आवश्यक  खाद

अदरक के लिए फास्फोरस और पोटेशियम से युक्त खाद उपयुक्त होती है। आप अदरक के पौधों में तेजी से विकास के लिए जैविक उर्वरक जैसे पुरानी गोबर की खाद, बोनमील, रॉक फास्फेट, मस्टर्ड केक, नीम केक आदि का उपयोग कर सकते हैं।

उचित धूप

पर्याप्त सूर्य प्रकाश की उपस्थिति में अदरक का पौधा अच्छी तरह ग्रो करता है। हालाँकि यह आंशिक बाहरी छाया में भी विकसित हो सकता है।

अदरक में होने वाले रोग

अदरक के पौधों को कीटों से बचाने के लिए आप पौधों पर नीम तेल या उपयुक्त कीटनाशक का छिड़काव कर सकते हैं।

हार्वेस्ट टाइम

उगाए गए अदरक को मुख्य रूप से खोदकर निकालने के लिए आप हैण्ड ट्रॉवेल का उपयोग कर सकते हैं। यह 2 महीने के बाद विकसित होने लगता है। इन्हें परिपक्वता के किसी भी चरण में काट सकते हैं, लेकिन 8-9 महीनों के बाद हार्वेस्ट करना अच्छा होता है।