www.organicbazar.net

Om Thakur

हरी प्याज घर पर गमले में आसानी से कैसें उगाएँ?

हरी प्याज हल्के किस्म की होती है, जिन्हें सलाद में कच्चा खाया जा सकता है। इन्हें स्वाद बढ़ाने के लिए सूप में भी मिलाया जा सकता है। हरे प्याज को स्प्रिंग अनियन (Spring Onion) भी कहा जाता है।

आप घर पर गमले या ग्रो बैग में बेहद आसानी से हरी प्याज या स्प्रिंग अनियन को उगा सकते हैं। इस स्टोरी में हम आपको बताएंगे कि आप घर पर गमले में हरी प्याज को आसानी से कैसे उगा सकते हैं?

हरी प्याज उगाने की सामग्री !

उत्तम किस्म के बीज

गमला या ग्रो बैग 

आर्गेनिक खाद 

पानी 

मिट्टी 

गमला या ग्रो बैग में मिट्टी लें

आप हरी प्याज को उगने के लिए अपनी सुविधा के अनुसार गमले या ग्रो बैग को चुन सकते हैं। फिर गमले में उपयोगी मिट्टी भरें। आप इसमें मिट्टी भरकर, नमी के लिए पानी का छिडकाव करें।

हरी प्याज के बीज

ग्रीन अनियन सीड्स लगाने के लिए कम से कम 3 से 6 इंच गहरी सीडलिंग ट्रे, गमला या ग्रो बैग लें। इसके बाद मिट्टी भरते समय गमले को ऊपर से 3 इंच खाली छोड़ें। मिट्टी में 0.5 cm की गहराई में बीजों को लगाएं एवं पानी का छिड़काव करें।

अंकुरण

हरी प्याज के बीज अंकुरित होने में लगभग 7 से 14 दिन का समय लग सकता है। बीजों का अंकुरण आसपास के वातावरण व बीज की क्वालिटी से प्रभावित होने के कारण समय कम या ज्यादा हो सकता है।

हरी प्याज उगाने के लिए पानी

जरूरत के अनुसार पौधों में पर्याप्त पानी दें। गमले में पानी भरा न रहे इससे पौधे की जड़ें सड़ सकती हैं और परिणाम स्वरूप पौधे ख़राब हो सकते हैं।

आवश्यक  खाद

आप ग्रीन अनियन के पौधों में तेजी से विकास के लिए जैविक उर्वरक जैसे वर्मीकम्पोस्ट, पुरानी गोबर की खाद आदि का उपयोग कर सकते हैं।

उचित धूप

पर्याप्त सूर्य प्रकाश की उपस्थिति में हरी प्याज का पौधा अच्छी तरह ग्रो करता है।

हरी प्याज में होने वाले रोग

हरी प्याज के पौधों को कीटों से बचाने के लिए आप पौधों पर नीम तेल या उपयुक्त कीटनाशक का छिड़काव कर सकते हैं।

हार्वेस्ट टाइम

इसके पौधे लगने के 6 से 8 हफ्ते बाद आप हरी प्याज को हार्वेस्ट कर सकते हैं।