www.organicbazar.net

Om Thakur

टॉप 10 गार्डनिंग गलतियाँ और उनसे बचाव के उपाय!

चाहे आप नए गार्डनर हों या सालों से गार्डनिंग कर रहे हों, लेकिन कभी-कभी  गार्डनिंग करते समय कुछ गलतियाँ हो जाती हैं, जिससे पूरी मेहनत बेकार हो जाती है।

ऐसी ही कुछ टॉप-10 गार्डनिंग गलतियों को इस स्टोरी में जानेंगे और ये भी जानेगे कि उनसे कैसे बच सकते हैं।

गलत पौधे का चयन

कई बार गार्डनिंग करते समय हम अपने क्षेत्र के हिसाब से गलत पौधे का चुनाव कर लेते हैं, जिस वजह से पौधे का सही तरीके से विकास नहीं हो पाता। इसलिए हमेशा अपने आसपास के वातावरण के हिसाब से सही पौधे का चयन करना चाहिए।

गलत समय पर पौधा लगाना 

सभी पौधे एक निश्चित तापमान पर ही ग्रो कर पाते हैं। यदि गर्मी में ग्रो करने वाले पौधों को आप ठण्ड  में लगाते हैं, तो वह ग्रो नहीं कर पायगा और पौधा जल्द नष्ट हो जायेगा। इसलिए सही पौधे को लगाने का चयन सही समय पर ही करें।

अनुचित तरीके से पानी देना

कई बार गार्डन में पौधों को पानी देते समय हम पौधों को आवश्यकता से अधिक पानी दे देते हैं और कई बार पर्याप्त पानी नहीं दे पाते, जिससे पौधा बहुत जल्द ख़राब हो जाता है  इसलिए पौधों को उनकी जरुरत के हिसाब से ही पानी देना चाहिए।

अनुचित स्थान

 पौधों को ग्रो करने के लिए प्रकाश की आवश्यकता होती है परन्तु कई बार पौधों को हम गलत जगह पर प्लेस कर देते हैं, जिससे सही मात्रा में प्रकाश नहीं मिल पाता है। इसलिए पौधों को सही जगह पर ही लगायें, जहाँ पर पौधे को उनकी जरुरत के हिसाब से सही मात्रा में धूप मिल सके।

अनुचित वातावरण

पौधे के विकास में एनवायरमेंट की बहुत बड़ी भूमिका होती है। जब हम गार्डनिंग करते हैं तो जलवायु को ध्यान में रखकर प्लांट नहीं लगाते, जिसकी वजह से पौधा ग्रो नहीं कर पाता। इसलिए पौधे को उसके एनवायरनमेंट के हिसाब से ही लगाना चाहिये।

प्रूनिंग न करना

गार्डनिंग में पौधों की कटाई छंटाई करना भी एक विशेष कार्य होता है, जिसको अक्सर इग्नोर कर दिया जाता है।   प्रूनिंग से पौधे की ख़राब या मृत शाखाओं को अलग किया जाता है। इसलिए पौधों की प्रूनिंग समय पर करना अति आवश्यक होता है।

खाद का प्रयोग न करना

गार्डनिंग करते समय हम पौधों के पोषण के लिए जरुरी खाद को ही इग्नोर कर देते हैं या पौधों की आवश्यकता के विपरीत खाद का प्रयोग करते हैं, जिससे पौधे का विकास उचित तरीके से नहीं हो पाता। पौधों के अच्छे विकास के लिए आपको जैविक खाद का प्रयोग करना चाहिए।

मल्चिंग का आभाव

हम गार्डनिंग करते समय पौधों का पूरा ध्यान रखते हैं परन्तु पौधे को खरपतवार या तापमान को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक मल्चिंग पर ध्यान नहीं दे पाते, जिसकी वजह से पौधे के नष्ट होने की सम्भावना बढ़ जाती है। इसलिए मल्चिंग करना गार्डनिंग में बहुत जरुरी होता है।

कीटों पर ध्यान न देना

गार्डनिंग करते समय हम पौधों पर लगे कीटों पर ध्यान नहीं दे पाते, जिससे हमारा पौधा धीरे-धीरे मरने लगता है। इसलिए पौधों पर लगे कीटों को नष्ट करना जरुरी होता है। पौधों पर लगे कीटों को हटाने के लिए आप नीम तेल का उपयोग कर सकते हैं।

खरपतवार का अनियंत्रित होना

गार्डन में लगे पौधों के आसपास अवांछनीय पौधे उग जाते हैं जो अन्य उपयोगी पौधों के पोषक तत्वों का उपयोग करने लगते हैं, परिणामस्वरूप पौधा नष्ट हो जाता है। इसलिए पौधों के आसपास की खरपतवार के अनियंत्रित होने से पहले ही, उनको समय पर नष्ट कर देना चाहिए।