www.organicbazar.net

Om Thakur

गार्डन में उगाई जाने वाली टॉप 10 सजावटी घास !

गार्डन में पेड़-पौधे लगाने के साथ-साथ अपने घर में  तथा घर के आस-पास लॉन या बालकनी में कई प्रकार के सजावटी पेड़-पौधे व फूल इत्यादि लगाकर हम आस-पास के वातावरण को सुन्दर व आकर्षक बनाने का प्रयास करते ही रहते हैं।

आप अपने घर और गार्डन में सजावटी घास लगाकर भी गार्डन की शान को बढ़ा सकते हैं। इस स्टोरी की अगली स्लाइड में हम जानेंगे ऐसी ही कुछ सजावटी घास के विषय में-

फव्वारा घास (Fountain Grass)

फव्वारा घास को आप घर पर मिट्टी में आसानी से उगा सकते हैं। यह पूर्ण सूर्य प्रकाश में अच्छी तरह ग्रो करती है, लेकिन आंशिक धूप मिलने पर घास में फूल आना बंद हो जाते हैं।

नीली जई घास (Blue Oat Grass)

नीली जई की घास एक बारहमासी घास है जिसमे लम्बे, कड़े और नीले पत्ते ½ इंच चौड़े और घने गुच्छेदार होते हैं। नीचे जड़ से एक बिंदु में सिमटे हुए ऊपर नुकीले घास के पतले पत्ते, गोलाकार फैले हुए बहुत ही सुन्दर और आकर्षित लगते हैं।

कॉर्डग्रास (Cordgrass)

कॉर्डग्रास एक प्रकार की आक्रामक घास है, इसलिए इसे गार्डन में उगाया जाना सही नहीं होगा। इसे ऐसे स्थानों पर लगाया जाना उचित होता है, जो अच्छी तरह से जलमग्न हों अर्थात जहाँ अधिक मात्रा में पानी उपलब्ध हो। 

जापानी वन घास (Japanese Forest Grass)

जापानी वन घास दिखने में सुंदर और आकर्षित लगती है, जो धीरे-धीरे बढ़ती है। इसे ग्रो करने के लिए अच्छी तरह से देखभाल की जरूरत होती है। जापानी वन घास के पौधे कई अलग-अलग किस्मों व रंगों में पाये जाते हैं।

मेडेन ग्रास – Maiden Grass

मेडेन घास एक लम्बी सजावटी घास है जो धनुषाकार में बढ़ती है। इस घास के गुच्छेदार पौधे के तने पतझड़ में लाल हो जाते हैं जबकि, पतझड़ के मध्य तक पत्तियाँ कुछ पीली हो जाती हैं और जाड़े में फीकी पड़कर बेज रंग की हो जाती हैं।

लिटिल ब्लू स्टेम (Little Bluestem

लिटिल ब्लू स्टेम ग्रास एक गर्म वातावरण में उगने वाली घास है, जो गार्डन में सजावटी घास के रूप में इस्तेमाल करने के लिए अच्छा विकल्प है। पत्तियों के रंग में परिवर्तन होने के कारण यह एक अनोखा सजावटी घास वाला पौधा है, जो 3 फीट तक लंबा हो सकता है।

पर्पल मूर ग्रास

बैंगनी मूर घास का वैज्ञानिक नाम मोलिनिया केरुलिया है, जो नम, उपजाऊ और अम्लीय मिट्टी में अच्छी तरह से बढ़ती है। यह एक पर्णपाती पौधा है जो सर्दियों के समय मर जाता है। अपनी सुन्दर और बढ़ने की प्रकृति के कारण इसे सजावटी घास के रूप में गमले में लगाया जा सकता है।

पिंक मुहली घास (Pink Muhly Grass)

गुलाबी मुहली घास एक तेजी से बढ़ने वाली बारहमासी सजावटी घास है। यह पूर्ण सूर्य और अच्छी तरह से सूखी मिट्टी में बेहतर ग्रो करती है। शरद ऋतु में गुलाबी से बैंगनी रंग में परिवर्तन के कारण यह घास बहुत ही आकर्षक लगती है।

ब्लू फेस्क्यू ग्रास (Blue Fescue)

ब्लू फेस्क्यू ग्रास एक नीले रंग के पतले रेशेदार ब्लेड के रूप में बढ़ते हैं। यह एक सदाबहार घास है जिसे कि, गार्डन में कम देखभाल के साथ आसानी से उगाया जा सकता है। यह घास हल्की मिट्टी तथा पूर्ण सूर्य में अच्छी तरह से विकसित होती है।

फेदर रीड घास (Feather Reed )

फेदर रीड घास को ईख पंख के नाम से भी जाना जाता है। कई किस्मों में उपलब्ध फेदर रीड ग्रास एक गुच्छेदार सजावटी घास है। इसकी लम्बाई लगभग 1 से 1.5 मीटर तक हो सकती है