विंटर सीजन में कौन से फ्लावर बल्ब लगाना होगा बेस्ट !

Samiksha Tiwari

www.organicbazar.net

आमतौर पर बल्ब ग्रो करने के लिए स्प्रिंग सीजन का समय बेस्ट होता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है, कि आप किसी और सीजन में बल्ब ग्रो नहीं कर सकते हैं।

कुछ फूलों के बल्ब ऐसे भी होते हैं, जिन्हें आप ठंड के मौसम में अपने गार्डन में लगाकर, उन्हें स्प्रिंग में खिलने के लिए तैयार कर सकते हैं।

रैननकुलस, जिसे बटरकप भी कहा जाता है, यह फूल दिखने में गुलाब के फूलों की तरह होते हैं। यह फूल क्रीम, हल्के पीले, गुलाबी, नारंगी, लाल और बरगंडी रंगों में खिलते हैं।

रैननकुलस के बल्ब 

एलियम बल्ब

एलियम एक बल्ब से उगाया जाने वाला फ्लावर प्लांट है, जिसके तने पर खिलते हुए फूलों के समूह दिखने में प्याज के फूल की तरह ग्लोब के आकार के होते हैं।

डैफोडिल सर्दियों में उगने वाले बेस्ट फ्लावर बल्ब में से एक है, इसके तुरही के आकार के फूल पीले से सफेद रंगों में खिलते हैं।

डैफोडिल

एमेरीलिस लिली विंटर में लगाये जाने वाले बारहमासी फूल के बल्बों में से एक है। इसके फूल लाल, सफेद, गुलाबी, और नारंगी धारीदार या बहुरंगी होते हैं।

एमेरीलिस लिली

मार्वेल ऑफ पेरू के फूल को गुल अब्बास, चार बजे के फूल (Four O’ Clock Flower) के नाम से भी जाना जाता है। यह कोमल तथा सुगंधित फूल लाल, सफेद, पीले और गुलाबी तुरही (trumpet) के आकार में खिलते हैं।

ट्यूलिप स्प्रिंग सीजन में खिलने वाले फ्लावर बल्बों में से एक है, जिसे आप फॉल सीजन या शुरूआती सर्दियों में अपने होम गार्डन में लगा सकते हैं।

ट्यूलिप

फ्रीसिया के सुंदर, चमकीले तथा मीठी सुगंध वाले फूलों के पौधे को आप अपने घर पर कंटेनर में लगा सकते हैं।

फ्रीसिया

ग्लेडियोलस पौधे के तने के शीर्ष पर खिलने वाले फूल नीले, बरगंडी, गुलाबी, गोल्डन, रेड, ऑरेंज और सफेद के साथ ही बहुरंगी किस्मों में आते हैं। 

ग्लेडियोलस

क्रोकस होम गार्डन के लिए बेस्ट फ्लावर बल्ब है, इसके फूल नीले से बैंगनी रंग के होते हैं।

क्रोकस

यह फूल तने के शीर्ष पर खिलते हैं, जिसकी पंखुड़ियां घुमावदार आकृति की होती हैं।

आईरिस

यह सर्दियों में लगाने के लिए बेस्ट फ्लावर बल्ब है, जिसके छोटे पौधे से नीचे की तरफ झुके हुए सफेद रंग के फूल बहुत ही सुंदर और आकर्षक होते हैं।

स्नोड्रॉप

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !