ग्रो बैग का उपयोग करते समय, 

 इन बातों का रखें ध्यान!

by samiksha tiwari

www.organicbazar.net

गार्डनिंग हमेशा से ही कई लोगों के लिए एक पसंदीदा शौक रहा है। जहाँ पहले लोग जमीन पर गार्डनिंग करते थे, वहीं आज घर की छत से लेकर बालकनी तक ग्रो बैग में फल, फूल, सब्जियों या अन्य पौधे उगाए जा रहे हैं। जब कंटेनर गार्डनिंग की बात आती है, तब ग्रो बैग के उपयोग को लेकर लोगों के मन में कई सवाल होते हैं। तो आज हम आपको बताएंगे की आप ग्रो बैग का सही से उपयोग किस तरह से कर सकते हैं। 

सही आकार के ग्रो बैग को चुनें

ग्रो बैग में गार्डनिंग शुरू करते समय विचार करने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की पौधे के लिए ग्रो बैग का आकार कितना हो। छोटे साइज (6 इंच) से लेकर बड़े साइज (36 इंच) तक ग्रो बैग विभिन्न आकारों में आते हैं। आप पौधे के आकर और आवश्यकता को समझकर ही ग्रो बैग के साइज का चुनाव करें।

ग्रो बैग में पर्याप्त ड्रेनेज होल बनाएँ

यदि आप HDPE ग्रो बैग में गार्डनिंग करने जा रहे हैं, तो उनमें पर्याप्त ड्रेनेज होल होना बहुत जरूरी है। जल निकासी छेद होने से ग्रो बैग में जलभराव नहीं हो पाता है, जिससे जड़ सड़न को रोकने में मदद मिलती है। अगर आप फैब्रिक ग्रो बैग में गार्डनिंग करते हैं, तो इनमें ड्रेनेज होल्स का होना जरूरी नहीं है।

ग्रो बैग को सही जगह पर रखें

ग्रो बैग को हमेशा समतल जमीन पर रखने की बजाय स्टैंड या ड्रेन मैट पर रखें, इससे ग्रो बैग के नीचे पानी जमा नहीं होगा और हवा लगने से कीट और फंगस जैसी बीमारियों का खतरा कम होगा, जिससे पौधा स्वस्थ्य और हरा भरा बना रहेगा। 

प्लांटिंग के लिए सही मिट्टी का चयन करें

ग्रो बैग में पौधे लगाने के लिए सबसे जरूरी है, उचित जल निकासी वाली उपजाऊ मिट्टी का होना। आप सामान्य मिट्टी में कंपोस्ट, गोबर की खाद, पर्लाइट, कोकोपीट और वर्मीक्यूलाइट मिलाकर घर पर भी ग्रो बैग में पौधे लगाने के लिए बेस्ट पॉटेड मिट्टी तैयार कर सकते हैं।

ग्रो बैग में लगे पौधों को खाद दें 

ग्रो बैग में मिट्टी एक सीमित मात्रा में होने के कारण इसमें मौजूद पोषक तत्व पौधों द्वारा अवशोषित कर लिए जाते हैं, इसलिए उनकी अच्छी ग्रोथ के लिए समय-समय पर खाद और फर्टिलाइजर देना आवश्यक हैं। आप ग्रो बैग्स में लगे पौधों को जैविक खाद जैसे गोबर खाद, वर्मी कम्पोस्ट या लिक्विड फ़र्टिलाइज़र जैसे सीवीड, बायो एनपीके, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर का उपयोग कर सकते हैं।

ज्यादातर पौधों को बढ़ने के लिए पर्याप्त धूप की जरूरत होती है, इसलिए आप उनके लिए ऐसी जगह का चुनाव करें, जहां उन्हें 6-7 घंटे की सीधी धूप मिले, हालांकि कुछ पौधे ऐसे भी हैं, जिन्हें आंशिक छाया पसंद होती है, उनके लिए आप ग्रीन शेड नेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 धूप में रखें:

अत्यधिक तापमान ग्रो बैग में लगे पौधों की वृद्धि को प्रभावित कर जड़ो को नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए, ग्रो बैग में लगे पौधों की सुरक्षा के लिए आपको पौधों की जड़ों को गर्मी से बचाने के लिए गीली घास से मल्चिंग करनी चाहिए।

तापमान को नियंत्रित करें 

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !