सीडलिंग के दौरान खाद,  

 कब और कैसे दें!   

by samiksha tiwari

www.organicbazar.net

होम गार्डन या टेरेस गार्डन में लगे पौधों को खाद देना तो आम बात है, लेकिन जब बात सीडलिंग की आती है, तो हमारे मन में यह सवाल पहले आता है, कि सीडलिंग को कब और कितनी खाद देनी चाहिए? क्योंकि सीडलिंग के छोटे नन्हें पौधे बहुत नाजुक होते हैं, यदि इन पर हम किसी गलत उर्वरक का उपयोग करेंगे, तो इसके प्रभाव से पौधे झुलस सकते हैं। यदि आप सीडलिंग को स्वस्थ मजबूत और रोगमुक्त रखना चाहते हैं, तो हम आपको बतायेंगे, कि सीडलिंग को खाद कब और कैसे दें।

सीडलिंग में खाद 

 कब डालें:

 रोपण से पहले खाद डालें:

सीडलिंग के लिए तैयार की गई मिट्टी में, आप पहले ही संतुलित उर्वरकों को शामिल करके रोपण के लिए पोषक तत्वों का एक अच्छा आधार प्रदान कर सकते हैं।

ट्रांसप्लांटिंग के समय खाद डालें:

जब आपकी सीडलिंग की लंबाई 4 से 6 इंच तथा उसमें 2 से 4 नई पत्तियों का सेट तैयार हो जाता है, तब आप उन छोटे पौधों को रिपॉट करते समय खाद या उर्वरक दें सकते हैं।

सीडलिंग को खाद 

कैसे दें:

सही उर्वरक चुनें:

सीडलिंग के लिए उपयुक्त संतुलित लिक्विड फ़र्टिलाइज़र का चयन करें। जिसमे नाइट्रोजन, फास्फोरस, और पोटेशियम के साथ आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व एक संतुलित अनुपात में हो। इसके लिए (एनपीके) फ़र्टिलाइज़र का इस्तेमाल कर सकते हैं।

उर्वरक को पतला करें: 

अंकुरों पर खाद का प्रयोग करने से पहले उचित मात्रा में पानी डालकर घोल को पतला कर लेना चाहिए ऐसा करना जरूरी है ताकि आपके द्वारा लगाए गए नाजुक पौधों को जलने से बचाया जा सके।

मिट्टी को नम रखें:

खाद देने से पहले सीडलिंग की मिट्टी में पानी का छिड़काव करें ताकि मिट्टी नम रहे और पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित कर सके।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !