इनडोर पौधों के लिए किस मिट्टी का उपयोग करें! 

samiksha tiwari  www.organicbazar.net

इनडोर प्लांट्स वे पौधे होते हैं, जिन्हें हम घर के अन्दर गमलों में लगते हैं। किसी भी पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए धूप, पानी और मिट्टी , यह तीनों चीजें बेहद आवश्यक होती हैं।

लेकिन  इनडोर पौधों के लिए यह प्राकृतिक तत्व मौजूद नहीं होते हैं, जिसके कारण इनडोर पौधे लगाने के लिए आपको मिट्टी का चुनाव सही रखने और  एक अच्छा पॉटिंग मिक्स तैयार करने की  जरूरी होती है।

आउटडोर लगे पौधों को प्राकृतिक पोषक तत्वों की पूर्ती बाहरी वातावरण में रहने से हो जाती है, जबकि इनडोर पौधों को यह वातावरण नहीं मिल पाता है।

सूर्य का प्रकाश तो पौधों को पत्तियों के माध्यम से सीधे मिल जाता है, लेकिन पानी और पोषक तत्व  मिट्टी के माध्यम से ही पौधों के विभिन्न हिस्सों तक पहुँचता है।

ग्रो बैग खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें

आमतौर पर इनडोर पौधे लगाने के लिए आप रेडी टू यूज़ पॉटिंग सॉइल खरीदकर इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह वजन में हल्की, भुरभुरी और अच्छी जल निकासी वाली होती है।

इंडोर पौधों  की मिट्टी जल धारण क्षमता उच्च होनी चाहिए, क्योंकि उन्हें बाहरी वातावरण की नमी और आर्द्रता नहीं मिल पाती है।

इंडोर पौधों के लिए मिट्टी ऐसी होनी चाहिए, जिसमें अधिक समय तक नमी बनी रहे।

इंडोर पौधे लगाने के लिए मिट्टी हल्की, झरझरी और बेहतर एयरेशन (वायु संचरण) वाली होनी चाहिए।

इंडोर पौधों के लिए मिट्टी पोषक तत्वों से युक्त तथा उच्च कार्बनिक पदार्थों वाली होनी चाहिए।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !