by samiksha tiwari

www.organicbazar.net

मानसून गार्डनिंग में:

हर हफ्ते करने चाहिए आपको

ये काम!

मानसून गार्डनिंग करना थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है, लेकिन उतना ही रोमांचक भी क्योंकि यह मौसम उत्साह और नया जीवन लाने वाला होता हैं जहां बारिश की फुहारें और हरियाली भारत के हर कोने में फैली हुई होती है। अगर आप भी मानसून गार्डनिंग करने के लिए उत्साहित हैं, तो हर हफ्ते इन कामो को करके अपने गार्डन को स्वच्छ और हरा-भरा बनाए रख सकते हैं।

हर हफ्ते करें: 

मानसून गार्डनिंग में ये काम! 

रोजाना पौधों की जाँच करें:

मानसून के दौरान घर के बगीचे या टैरेस गार्डन में पौधों को खरपतवार और कीटों जैसे खतरों से बचाने के लिए, आपको रोजाना पौधों की देखभाल और उनकी नियमित जांच करनी चाहिए।

निराई-गुड़ाई करें:

मानसून के साथ वातावरण में नमी बढ़ने के कारण गार्डन के पौधों के चारों ओर हरी घास और खरपतवार उगने लगते हैं। इसलिए, उन्हें नियमित गार्डन से हटाना बहुत जरूरी है। ऐसा न करने पर पौधों को धूप, पानी और पोषक तत्वों की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

प्रूनिंग करें:

आपको हर हफ्ते पौधों की जांच करनी चाहिए, खराब पत्तियों, मृत शाखाओं और सूखे फूलों की प्रूनिंग करें, ऐसा करने से पौधों के बीच हवा का संचार ठीक से बना रहेगा और मानसून में पौधों पर रोग लगने का खतरा भी कम हो जाएगा।

पौधे की मल्चिंग करें: 

बारिश की दौरान गमले की मिट्टी को बहने से रोकने के लिए आपको गीली घास या लकड़ी के टुकड़ों का उपयोग कर पौधे के चारो तरफ मल्चिंग करना चाहिए। पौधों की मल्चिंग से पहले आपको जैविक सामग्री का उपयोग करके मिट्टी को तैयार करना चाहिए।

घोंघे और कीटों को दूर रखें:

मानसून का मौसम जहां ढेर सारी खुशियां और हरियाली लेकर आता है वही पौधों को नुकसान पहुंचाने वाले घोंघे और कीटों को अपने साथ लाता है। कीटों और अन्य बीमारियों के प्रभाव को कम करने के लिए नीम तेल का उपयोग किया जा सकता है वही घोंघे से बचाव के लिए एप्सोम साल्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सब्जियों की नियमित हार्वेस्टिंग करें:

अगर आपने गार्डन में सब्जियों को उगाया है तो कोशिश करें कि आप अपने किचन के खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इनकी नियमित हार्वेस्टिंग करें।

मिट्टी की नियमित जांच करें:

मानसून के दौरान, गार्डन या गमले में लगे पौधों की मिट्टी की जल निकासी की जाँच करें पानी का भराव होने पर गमले में अतिरिक्त ड्रेनेज होल बनायें तथा मिट्टी को पोरस बनाने के लिए आप उसमे वर्मीकुलाइट या पर्लाइट मिला सकते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !