by samiksha tiwari

"घर में खूबसूरत

उगाने के आसान तरीके"

जेरेनियम फूल का पौधा 

जेरेनियम अपने खूबसूरत और सजीव फूलों के लिए जाना जाता है जो कई रंगों में खिलते हैं। यह फूल आपके इनडोर और आउटडोर बगीचे में अपने खुशनुमा रंगो को  जोड़ देगा साथ ही, यदि आप इसकी जरूरतों का उचित ध्यान रखते हैं तो इस पौधे की देखभाल करना बहुत आसान है। ये लंबे समय तक चलने वाले पौधे बगीचे को एक रंगीन प्रदर्शन प्रदान करते हैं।

जेरेनियम कब लगाएं

 जेरेनियम फूल के पौधे ठंड के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, इसलिए उन्हें मार्च से जून के बीच में लगाया जाना चाहिए जब मौसम गर्म हो, इस दौरान पौधे को धूप में रखा जा सकता है।

1

मिट्टी

पेलार्गोनियम जेरेनियम फ्लावर प्लांट लगाने के लिए उचित जलनिकासी वाली मिट्टी या पोटिंग मिक्स सबसे बेस्ट होती है, ये पौधे पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी में बेहतर ग्रोथ करते हैं तथा अच्छी तरह सूखी व थोड़ी नम मिट्टी में उगना पसंद करते हैं।

2

गमले का आकार

एक हाउसप्लांट के रूप में जेरेनियम लगाने के लिए कम से कम 9 इंच की गहराई वाला गमला या ग्रो बैग सबसे बेस्ट होता है।

3

बीज लगाने की गहराई

 जेरेनियम के बीजों को गमले के बीच में लगभग ⅛ इंच की गहराई पर लगाएं और हल्के से मिट्टी में दबा दें ताकि बीज मिट्टी में अच्छी तरह से स्थापित हो जाएं।

4

अंकुरण के दिन

इसके बाद गमले को धूप वाले स्थान पर रख दें क्योंकि जेरेनियम फूल के बीज लाइट में अच्छी तरह अंकुरित होते हैं। जेरेनियम के बीज लगाने के बाद 21-24°C का तापमान मिलने पर लगभग 7-21 दिनों में बीज अंकुरित हो जाएंगे।

5

पानी

जेरेनियम को जलभराव वाली मिट्टी पसंद नहीं होती है, उन्हें नियमित रूप से पानी दें, लेकिन अधिक पानी देने से बचें, इससे उनकी जड़ो को नुकसान हो सकता है।

6

प्रूनिंग

विकास को प्रोत्साहित करने और अधिक फूल खिलने के लिए जेरेनियम के पौधे की नियमित छंटाई की जानी चाहिए। ब्रांचिंग को प्रोत्साहित करने के लिए नियमित रूप से तनों को पिंच करें।

7

आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र

जेरेनियम फूल के पौधे को बढ़ने और बेहतर ढंग से खिलने के लिए नियमित खाद और उर्वरकों की आवश्यकता होती है। जेरेनियम में गोबर की खाद, वर्मीकम्पोस्ट, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर दे सकते हैं।

8

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !