by samiksha tiwari

"घर में भिंडी के बीज

 तरीका!

उगाने का सरल 

ओकरा गर्म जलवायु में उगाई जाने वाली सब्जियों में से एक है। भिंडी को  ओकरा या लेडी फिंगर नाम से भी जाना जाता है। घर पर व्यवस्थित रूप से भिंडी उगाना आपके बगीचे में हरियाली जोड़ने का एक शानदार तरीका है। भिंडी की बढ़ती परिस्थितियों और थोड़ी सी देखभाल के साथ, आप आसानी से अपने बगीचे में भरपूर भिंडी उगा सकते हैं।

भिंडी कब लगाएं

 गर्मियों में आप भिंडी के बीजों को फरवरी से मार्च के महीनों में लगा सकते हैं।

1

मिट्टी

6.5 से 7 PH मान वाली मिट्टी में भिण्डी के बीज आसानी से उगाए जा सकते हैं।  मिट्टी को और अधिक उपयोगी बनाने के लिए आप मिट्टी में कुछ जैविक खाद या वर्मीकम्पोस्ट भी मिला सकते हैं ।

2

गमले 

भिंडी के बीज बोने के लिए 12 x 12 इंच का गमला या ग्रो बैग चुनें। चुने गए पॉट या ग्रो बैग में उचित जल निकासी छेद होना चाहिए।चाहिए।

3

बीज लगाने की गहराई

भिंडी के बीज लगाने के लिए गमले या सीडलिंग ट्रे में तैयार की गई मिट्टी या पॉटिंग मिश्रण को भरें और मिट्टी में ½ से 1 इंच की गहराई में बीजों को लगाएं।

4

अंकुरण के दिन

भिंडी के बीजों को तेजी से अंकुरित करने के लिए मिट्टी का तापमान 18°C से 23°C होना चाहिए। बीज बोने के 5 से 10 दिनों के अंदर आप बीजों को बढ़ते हुए देख सकते हैं।

5

पानी

भिण्डी के पौधों को ग्रो करने के लिए अधिक पानी देने की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए ओवर वाटरिंग से बचें। पौधे को रोजाना 5 से 6 घंटे की धूप मिलनी चाहिए।

6

कीट

भिण्डी के पौधों को हफ्ते में 2 से 3 बार चेक करें, तथा कीटों और रोगों से सुरक्षित रखें। कीट ग्रस्त या बीमार पाए जाने पर पौधों पर नीम तेल का छिड़काव कर उचित उपचार करें।

7

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !