by samiksha tiwari

आपके न होने पर भी

इन तरीकों से दे सकेंगे पौधों में 

www.organicbazar.net

 पानी!

"छुट्टियों पर जा रहे हैं और परेशान हैं कि आपके पौधों की देखभाल और पानी कौन देगा? चिंता न करें! हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे जो आपके पौधों को पानी देने में मदद करेंगे और आप अपनी छुट्टियों का भी आनंद उठा सकेंगे।"

सेल्फ-वॉटरिंग कंटेनर्स:

आप छुट्टियों पर जाते समय सेल्फ-वॉटरिंग कंटेनर्स का इस्तेमाल करके पौधों को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रख सकते हैं।

1

वाटरिंग ग्लोब का उपयोग करें:

पौधों को पानी देने के लिए आप वाटरिंग ग्लोब का उपयोग कर सकते हैं। यह ग्लास बल्ब की तरह दिखता है और पानी को धीरे-धीरे बाहर निकलता है, जिससे आपका पौधा दो सप्ताह तक हाइड्रेटेड रह सकता है।

2

ड्रिप इरिगेशन: 

अपने गार्डन के चारों ओर ड्रिप इरिगेशन सिस्टम सेट करके उसमें माइक्रो-स्प्रिंकलर कनेक्ट करके, आप पौधों को टाइम पर और आसानी से पानी दे सकते हैं।

3

वाटर क्रिस्टल: 

वाटर स्टोरिंग क्रिस्टल जो अपने वजन से कई गुना पानी अवशोषित करने की क्षमता रखती हैं। इसका उपयोग मिट्टी में नमी को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए किया जाता है।

4

पौधों को छाया मे रखें:

आप बाहर जाने से पहले अपने पौधों को सीधी धूप से दूर रखें इससे पौधों को पानी की आवश्यकता कम होगी साथ ही गार्डन में ग्रीन शेड नेट का उपयोग करें जिससे पौधों को ठंडक मिलती रहेगी।

5

पौधों के बगल पानी से भरा बर्तन रखें:

छुट्टी पर जाने से पहले, अपने पौधों के बगल में पानी से भरे एक ट्रे या अन्य बर्तन को एक नम वातावरण बनाने के लिए रखें जो उन्हें हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सके।

6

मल्चिंग करें:

पौधों की मिट्टी में नमी बनाए रखने में मल्चिंग काफी मददगार है आप गमले की मिट्टी के ऊपर पुआल, घास, लकड़ी की छाल, सूखे पत्ते आदि से मल्च करें फिर पौधों को अच्छे से पानी दे।

7

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !