by samiksha tiwari

www.organicbazar.net

अगर आपके पास जगह की कमी है, लेकिन फिर भी आप सब्ज़ी का बगीचा बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए बेहतर होगा कि आप छोटे ग्रो बैग या गमले का इस्तेमाल करें। छोटे ग्रो बैग भी कम दाम में आते हैं और इन्हें एक जगह से दूसरी जगह रखना भी काफी आसान होता है। छोटे ग्रो बैग में कौन सी सब्जियां लगानी चाहिए, इसकी पूरी जानकारी जानने के लिए आगे तक पढ़ें स्टोरी।

छोटे ग्रो बैग का क्या मतलब है?

4 इंच से लेकर 10 इंच गहराई (ऊँचाई) तक के ग्रो बैग्स को छोटे ग्रो बैग की लिस्ट में रख सकते हैं। ये ग्रो बैग्स अधिक चौड़ाई के हो सकते हैं, जैसे 18×6 इंच (चौड़ाई×उंचाई), 24×6 इंच आदि।

लाल गोल मूली:

लाल मूली एक बहुत लोकप्रिय जड़ वाली सब्जी है जिसे 9 इंच गहरे ग्रो बैग में लगाया जा सकता है। बीज से लगाए जाने पर मूली आमतौर पर 1 से 1.5 महीने (30 से 45 दिन) में हार्वेस्ट के लिए तैयार हो जाती है।

हरा प्याज:

हरा प्याज, जिसके पत्तों का इस्तेमाल व्यंजन में किया जाता है। हरे प्याज को लगभग 6 इंच गहरे ग्रो बैग में आसानी से उगाया जा सकता है, हालांकि आप बड़े ग्रो बैग का भी उपयोग कर सकते हैं।

पालक:

यदि पालक की बात करें तो इसे राउंड या रेक्टेंगल दोनों तरह के ग्रो बैग में उगाया जा सकता है। क्योंकि पालक उथली जड़ वाली सब्जी है इसलिए इसे 6 से 9 इंच गहराई वाले ग्रो बैग में उगाएं।

लेट्युस : 

लेट्यूस एक लोकप्रिय पत्तेदार हरी सब्जी है, जिसके लिए 9×9 और 18×9 इंच (चौड़ाई×ऊंचाई) के ग्रो बैग आदर्श होंगे। लेट्यूस के बीज लगाने के लिए, उन्हें मिट्टी की सतह पर छिड़कें और बीजो के अंकुरण होने तक मिट्टी को लगातार नम रखें।

राउंड गाजर:

यह गाजर की एक लोकप्रिय किस्म है, जो गोल नारंगी और शलजम के आकार की  होती है। यह गाजर आकार में लगभग 2-4 इंच लंबी हो सकती हैं। आप इसे 9 इंच गहरे और अधिक चौड़े गमले या ग्रो बैग में आसानी से उगा सकते हैं।

चौलाई भाजी:

चौलाई भाजी मुख्य रूप से गर्मी के मौसम में उगाई जाने वाली सब्जी है, लेकिन भारत में इसे साल भर किसी भी मौसम में उगाया जा सकता है। यदि आप टेरेस गार्डन में चौलाई भाजी उगाते है तो इसके लिए आप 9 इंच गहरे गमले का उपयोग कर सकते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !