by samiksha tiwari

अप्रैल में लगाने 

के लिए यह सब्जियां है

एकदम परफेक्ट!

भारत में अप्रैल का महीना सब्जियां उगाने के लिए अपने चरम पर होता है, यह मौसम सब्जियों के साथ-साथ फूल और जड़ी-बूटियां लगाने के लिए भी सबसे अच्छा होता है, अगर आप अभी अपने वेजिटेबल गार्डन में सब्जियां लगाने की योजना बना रहे हैं लेकिन यह नहीं जानते कि कौन सी सब्जियां लगाएं इस महीने तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि अप्रैल के महीने में बगीचे में कौन सी सब्जियां लगानी चाहिए।

मटर  

मटर को मार्च और अप्रैल के बीच सीधे मिट्टी में लगाया जाना चाहिए और आपको बढ़ती मटर को सहारा देना चाहिए ताकि उन्हें फैलने के लिए पर्याप्त जगह मिल सके।  मटर जून की शुरुआत से लेकर मध्य जून तक हार्वेस्ट करने के लिए तैयार हो जाती है।

1

मूली

मूली जिसे आप बहुत ही आसानी से उगा सकते हैं। यह लगभग 30 दिनों में कटाई के लिए तैयार हो जाता है। लंबे समय तक मूली की फसल पाने के लिए कुछ दिनों के अंतराल पर बीज लगाएं और मिट्टी को हर समय नम रखने की कोशिश करें।

2

पालक

पालक हरी पत्तेदार सब्जी है और इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। पालक के बीज 5 से 10 दिन में अंकुरित हो जाते हैं और आप इनकी बेबी लीफ को भी खा सकते हैं। 

3

प्याज

हरा प्याज हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसमें विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, आप प्याज को लगभग 6 इंच के गहरे गमले या ग्रो बैग में लगाएं और दिन में सिर्फ एक बार पानी दें।

4

ब्रोकोली 

गोभी की तरह ही ब्रोकोली भी एक भरी फीडर है। देर से गर्मियों में इसे न लगाएं। ब्रोकली के बीज बोने का सबसे अच्छा समय अप्रैल की शुरुआत है। ब्रोकोली को पनपने के लिए पर्याप्त पानी देना सुनिश्चित करें।

5

करेला

करेला हमारे स्वास्थ्य के लिए कई पोषक तत्व प्रदान करता है। यह खाने में कड़वा होता है लेकिन इसमें मौजूद विटामिन हमें बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं। करेले की कटाई के लिए लगभग 60 से 65 दिन का समय लगता है। 

6

ग्वार फली

ग्वार की फली को क्लस्टर बीन्स भी कहा जाता है। ग्वार की फलियों को अंकुरित करना बहुत आसान होता है। ग्वार फलियों के लिए रोपण गहराई - लगभग 0.5 से 1 इंच की होती है। 

7

अमरंथ

ऐमारैंथ एक पत्तेदार सब्जी है, जो आमतौर पर गर्मियों की शुरुआत में उगाई जाती है। अमरनाथ को चौलाई, राजगिरा भी कहा जाता है। यह प्रोटीन से भरपूर होता है।

8

बरबटी

आमतौर पर बरबटी को लोबिया भी कहा जाता है, इसमें प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. अप्रैल के महीने में आप बरबटी (लोबिया) को गमलों की मिट्टी में या ग्रो बैग्स को टैरेस गार्डन में लगभग 1 इंच की गहराई में लगाएं।

9

लौकी

अप्रैल के महीने में अपने बगीचे में लौकी उगाना शुरू कर सकते है। लौकी का पौधा लता या बेल के रूप में उगता है। लौकी की हार्वेस्टिंग लगभग 55 से 70 दिनों में की जा सकती है।

10

खीरा

खीरे में कई अन्य पोषक तत्वों के साथ लगभग 95% पानी की मात्रा होती है। गर्मियों में खीरे को उगाना एक बहुत ही अच्छा विचार है, आप इसके बीजों को लगभग 0.5 से 1 इंच मिट्टी में लगा दें और इसकी बेल को फैलने के लिए क्रीपर नेट का सहारा दें।

11

टमाटर

आमतौर पर टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर किचन में किया जाता है। इसे साल भर उगाया जा सकता है। आप अप्रैल के महीने में टमाटर की कई रसीली किस्में आसानी से उगा सकते हैं।

12

भिंडी 

भिंडी बहुमूल्य पोषक तत्वों का भंडार है। यह विटामिन सी, विटामिन ई और जिंक से भरपूर होता है। लगभग 60-65 दिनों में भिंडी में नरम फल आने लगते है। आपको अपने सब्जी के बगीचे में भिंडी को जरूर शामिल करना चाहिए।

13

कद्दू

कद्दू एक लता या बेल की सब्जी का पौधा है। कद्दू की सब्जी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। गमले या ग्रो बैग में बीजो की रोपण  गहराई लगभग 1 इंच है होना चाहिए कद्दू के बीज 7 से 10 दिनों में अंकुरित हो जाते है।

14

बैंगन

बैंगन का इस्तेमाल हम सभी अपने घरों में कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए करते हैं। बैंगन के पौधे बहुत तेजी से बढ़ते हैं और आप 60 से 70 दिनों में बैंगन की हार्वेस्टिंग कर सकते हैं। 

15

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !