by samiksha tiwari

किसी भी सीजन गार्डन 

 में उगा सकते हैं यह  

www.organicbazar.net

सब्जियां! 

अगर आप भी गार्डनिंग लवर हैं और गार्डन में ऑर्गेनिक सब्जियां उगाने के शौकीन हैं, तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आप साल के किसी भी समय बगीचे में कौन सी सब्जियां लगा सकते हैं और उनका आनंद उठा सकते हैं।

बैंगन:

बैंगन भारत की पसंदीदा सब्जियों में से एक है। यह गर्म मौसम की सब्जी है जो अधिकांश क्षेत्रों में साल भर किसी भी मौसम में उगाई जा सकती है।

1

टमाटर:

उचित देखभाल के साथ, टमाटर पूरे वर्ष किसी भी मौसम में उगाए जा सकते हैं, उन्हें पकने के लिए गर्म मौसम की आवश्यकता होती है।

2

फ्रेंच बीन्स:

फ्रेंच बीन्स को अलग-अलग मौसम में उगाया जा सकता है। आप गर्मी या वसंत के दौरान उनके बीज लगा सकते हैं। फ्रेंच बीन्स को बढ़ने के लिए सीधी धूप की जरूरत होती है।

3

मिर्च:

मिर्च किसी भी बगीचे की जान होती है, साथ ही व्यंजनों की भी मिर्च की कई किस्में जैसे   स्वीट पेपर, जलपेनो, सिरानो, कैयेन पेपर इन्हे साल के किसी भी मौसम के दौरान लगाया जा सकता हैं।

4

खीरा:

खीरे के पौधे को आप वसंत और गर्मियों के दौरान गमले में लगा सकते हैं, इसे बढ़ने  के लिए पर्याप्त धूप और पानी की जरूरत होती है। इसके सेवन से आपका शरीर लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहता है।

5

लौकी:

लौकी एक लोकप्रिय वार्षिक सब्जी है जिसे साल भर उगाया जा सकता है। यह अपने शीतलन गुणों के लिए जनि जाती है। आप लौकी के सीड्स को घर के अंदर उगा कर  2 से 3 सप्ताह के बाद उन्हें ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

6

पालक:

पालक एक पत्तेदार सब्जी है जिसे सर्दी और गर्मी दोनों मौसम में बगीचे में उगाया जा सकता है। आप बीज बोने के लगभग 35 से 40 दिनों में पालक की हार्वेस्टिंग कर सकते हैं।

7

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !