by samiksha tiwari

जानिए, कितने तरह की बीन्स  

उगा सकते हैं आप अपने

घर पर !  

www.organicbazar.net

बीन्स एक लोकप्रिय ग्रीष्मकालीन सब्जी है जो किसी भी बगीचे के लिए एक बहुमुखी और पौष्टिक जोड़ बनाती है। आप इसे गमले में उगाकर कई तरह के स्वाद, बनावट और रंग का आनंद ले सकते हैं। हम आपको कुछ बेहद लोकप्रिय फलियां बताएंगे जिन्हें आप घर पर आसानी से उगा सकते हैं। 

लोभिया बीन्स या बरबटी

लोबिया बीन्स को भारत में बरबटी के नाम से जाना जाता है और इन्हें ब्लैक-आइड बीन्स भी कहा जाता है। बीजो रोपण के 60 से 70 दिन बाद बीन्स हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो जाती हैं।

फ्रेंच बीन्स:

फ्रेंच बीन्स, जिसे हरिकॉट वर्ट्स के रूप में भी जाना जाता है, इसकी फलियाँ कोमल और स्वादिष्ट होती हैं। यह एक क्लाइम्बिंग वेजिटेबल इसलिए इसे सहारा देने के लिए आपको क्रीपर नेट का इस्तेमाल करना चाहिए।

फावा बीन्स

फवा बीन्स को अक्सर ब्रॉड बीन्स कहा जाता है। वे अपने विशिष्ट स्वाद और बनावट के लिए लोकप्रिय हैं। हालांकि फवा बीन्स सर्दियों के दौरान लगाए जाते हैं, पर इनके बीजो को वसंत या पतझड़ में भी लगाया जा सकता है।

यार्ड लॉन्ग बीन्स:

यार्ड लॉन्ग बीन्स, जिन्हें चीनी लॉन्ग बीन्स के रूप में भी जाना जाता है, यह पतले आकार और हल्के स्वाद वाली लंबी बीन्स हैं। यार्ड लॉन्ग बीन्स गमले में लगाने के बाद 60 से 70 दिनों में परिपक्व होती हैं। 

डोलिचोस बीन्स:

डोलिचोस बीन्स गर्म मौसम की सब्जी है। इसे आमतौर पर जलकुंभी बीन्स या ललाब बीन्स के रूप में भी जाना जाता है। इसकी फली स्वाद में थोड़ी मीठी होती है और बोने के 70 से 80 दिनों में हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो जाती है।

बैंगनी फ्रेंच बीन्स: 

बैंगनी फ्रेंच बीन्स हरी फ्रेंच बीन्स की तरह ही नाजुक और पतली होती हैं। इसकी फलियाँ बैंगनी रंग की होती है। इन फलियों को परिपक्व होने में 55 से 65 दिन लग सकता हैं।

पेंसिल बीन्स:

मिट्टी के गर्म होने पर आखिरी ठंढ के बाद पेंसिल बीन्स लगाए जाते हैं। बीज बोने के लगभग 60 से 70 दिनों के बाद आप इनकी हार्वेस्टिंग कर सकते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !