बल्ब से लगाए जाने वाले टॉप फ्लावर प्लांट!

By Shama Parveen

 www.organicbazar.net

आजकल हर कोई फ्लावर प्लांट्स को बल्ब से लगाने की सलाह देते हैं क्योंकि बीज से लगाए गए फूलों को खिलने में काफी समय लगता है जबकि बल्ब द्वारा लगाए गए पौधे से लगभग 1 से 2 महीने में आपको खिलते हुए फूल प्राप्त हो सकते हैं। तो आज के इस स्टोरी में हम आपको बल्ब से लगाए जाने वाले फूलों के पौधों के बारे में बताएंगे जो आसानी से उग सकते हैं।

यह एक लोकप्रिय बारहमासी फ्लावर प्लांट है, जिसमें फूलों की लंबी स्पाइक्स होती है और इन फ्लावर प्लांट्स की कई वैराइटी पाई जाती हैं, इस पौधे को आमतौर पर बल्ब से लगाया जाता है।

ग्लैडियोलस फ्लावर

डैफोडील्स के आमतौर पर पीले रंग के फूल होते हैं। इसकी अनेक वैराइटी पाई जाती हैं जिसमें सफेद, क्रीम, नारंगी और यहां तक कि गुलाबी रंग के फूल भी आते हैं। आप इस सुन्दर फूल को बल्ब के द्वारा आसानी से लगा सकते हैं।

डैफोडिल्स (नर्गिस)

ऑर्निथोगलम फ्लावर

यह एक लंबे समय तक चलने वाला सुन्दर फूल है, जिसे ज्यादतर लोग बल्ब से उगाना पसंद करते हैं। ऑर्निथोगलम फूल बहुत तेजी से बढ़ता है और गार्डन को एक आकर्षिक लुक देता है।

रैननकुलस

Ranunculus फूल, जिसे "बटरकप" के रूप में भी जाना जाता है, अपने अनूठे फूलों के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें लाल, सुनहरे, पीले, सफेद और नारंगी रंगों में पतली कागज़ जैसी बनावट वाली पंखुड़ियाँ होती हैं। इसे बल्बों या कंदों से लगाया जाता है। 

कुरकुमा एक सुंदर सजावटी फूल वाला पौधा है, जो लंबे, सीधे और मजबूत तनों पर उगता है, और कप के आकार की पंखुड़ियों और लंबी ट्यूलिप जैसी पत्तियों के साथ सुन्दर फूल पैदा करता है। इसे उगाना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन अगर आप इसे बल्ब से उगाते हैं तो आपको सबसे अच्छे परिणाम मिलेंगे।

कुरकुमा फ्लावर

ट्यूलिप एक सुन्दर फूल का पौधा है जो बल्ब से बहुत आसानी से उग सकता है इसकी बहुत सी वैरायटी होती है, अलग-अलग रंग के फूल आपके गार्डन को और भी ज़्यादा अट्रैक्टिव बनाने में मदद करेगा।

ट्यूलिप

रजनीगंधा के फूल सफेद रंग के सिंगल या डबल स्पाइक्स वाले होते हैं, जिनकी सुगंध सबका मनमोहने का काम करती है। इन फूलों को भी बल्ब के द्वारा लगाना सबसे अच्छा होता है।

रजनीगंधा

अगर आपको ये जानकारी पसंद आई है तो स्टोरी को शेयर अवश्य करे एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को खरीदने के लिए Organic Bazar.Net पर विजिट ज़रूर करें।