by samiksha tiwari

क्यों पीले होने लगते हैं

टमाटर के पत्ते, जानिए

कारण और उपाय! 

टमाटर बागवानों की सबसे पसंदीदा सब्जियों में से एक है और साथ ही साथ इसे बहुत अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। टमाटर का पौधा कीटों के प्रति बहुत संवेदनशील होता है, टमाटर की पीली पत्तियां बताती हैं कि आपके पौधे में कई पोषक तत्वों की कमी है, आज हम आपको बताएंगे कि टमाटर की पत्तियों का पीलापन कैसे दूर करें

1

संक्रमण का होना 

ध्यान दें कि टमाटर के पौधे कीड़ों के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं, इसलिए आप कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं और घोंघे से बचने के लिए एप्सम साल्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2

मिट्टी का पीएच

किसी भी पौधे की अच्छी वृद्धि के लिए मिट्टी सबसे महत्वपूर्ण होती है। टमाटर के पौधे को अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में लगाएं, आप पॉटिंग मिक्स मिट्टी का उपयोग कर सकते हैं।

3

धूप की मात्रा 

टमाटर के पौधों को पर्याप्त धूप वाली जगह पर रखें, क्योंकि अगर पौधे को सही मात्रा में धूप नहीं मिलती है तो पत्तियाँ पीली पड़ने लगती हैं।

4

पानी की कमी 

टमाटर के पौधे को पर्याप्त पानी दें, लेकिन जरूरत से ज्यादा  पानी न दें क्योंकि इससे टमाटर के पौधों में किट का संक्रमण भी हो सकता है और जल जमाव की स्थिति बन जाती है, जिससे पौधे की जड़ें सड़ने लगती हैं।

5

नाइट्रोजन की कमी

नाइट्रोजन की कमी के कारण टमाटर का पौधा ज्यादा फूल और फल नहीं दे पाता है, जिसके लिए आप एनपीके खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो पौधे को सभी पोषक तत्वों की आपूर्ति करेगा।

पोटेशियम की कमी

पोटैशियम की कमी के कारण टमाटर की पत्तियों का रंग पीला और भूरे रंग के धब्बे भी दिखाई देने लगते हैं, ऐसे में पोटैशियम युक्त जैविक खाद का प्रयोग कर आप कमी को दूर कर सकते हैं।

मैगनीशियम की कमी 

मैग्नीशियम की कमी से भी टमाटर के पत्ते पीले पड़ने लगते हैं, इसके लिए आप एप्सम सॉल्ट लेकर उसे पानी में मिलाकर पौधे पर छिड़कें, कुछ ही दिनों में टमाटर के पत्ते हरे होने लगेंगे।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !