by samiksha tiwari

गर्मियों में गार्डन के 

रखने के टिप्स! 

 पौधों को स्वस्थ 

गर्मी के दिनों में घर के बगीचे में लगे पौधों की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि तेज गर्मी में जैसे ही तापमान बढ़ता है और पौधों की देखभाल और रखरखाव चिंता का विषय बन जाता है। आपको बता दें कि बहुत अधिक गर्मी पौधों को प्रभावित करती है।

हालांकि कई अन्य पौधे जैसे कैक्टस, सूरजमुखी जिसके लिए गर्मी का मौसम अनुकूल होता है, लेकिन सभी पौधे उच्च तापमान को सहन नहीं कर पाते हैं, इसलिए पौधों को गर्मी से बचने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं

गर्मी के मौसम में रोजाना पौधों को पानी देना बहुत जरूरी है, जिससे मिट्टी में नमी बनी रहे, आप रोजाना सुबह और शाम के समय पौधों में वाटरिंग कैन की मदद से पानी दे सकते हैं।

पानी दे 

गर्मी के मौसम में कोकोपीट मिट्टी में लंबे समय तक नमी बनाए रखने में मदद करता है। मिट्टी तैयार करते समय आप कोकोपीट अवश्य डालें।

कोकोपीट उपयोग करे 

गर्मियों के दौरान पौधों पर कीटनाशकों का उपयोग कम से कम करना चाहिए। इसकी जगह आप नीम तेल उपयोग कर सकते हैं जो आपके पौधे को हेल्दी रखेगा।

कीटनाशक उपयोग कम करे 

गर्मी के मौसम में गमलों में लगे पौधों के विकास के लिए हर 2-3 हफ्तों में एक बार गोबर की खाद, बोन मील जैसे जैविक खाद का इस्तेमाल करना चाहिए।

पोषक तत्त्वों

गर्मी के मौसम में अपने पौधों से सभी प्रकार के खरपतवार वाले पौधे को खत्म कर देना चाहिए। क्योंकि यह मिट्टी में डाले गए पोषक तत्वों और पानी को सोख सकती हैं।

खरपतवार नियंत्रण

गर्मियों में, सीधी धूप बगीचे में लगाए गए पौधों को सूखा देती है। ऐसे में आपको पौधों को सीधी धूप से बचाने के लिए शेड नेट का इस्तेमाल करना चाहिए।

सीधे धूप से बचाएं 

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !