फूलों के बीज नहीं हो रहे जर्मिनेट, 

 तो करें यह काम! 

by samiksha tiwari

www.organicbazar.net

फूलों के बीज उगाने का आनंद बागवानी के शौकीनों के लिए खास होता है। हालांकि कई बार हमारे द्वारा लगएं गए बीज अंकुरित नहीं होते हैं तो कहीं न कहीं यह हमारे लिए निराशाजनक अनुभव भी हो सकता है। अगर आपको अपने फूलों के सीड्स को अंकुरित करने में परेशानी हो रही है, तो चिंता न करें! बीज बोने से पहले आप बस ये काम करें, निश्चित रूप से बीज सफलतापूर्वक अंकुरित होंगे।

बीजों की गुणवत्ता की जांच करें:

फूलों के बीजों के अंकुरित न होने का सबसे आम कारण यह है कि उनकी गुणवत्ता अच्छी नहीं होती। इसलिए अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए यह सुनिश्चित करें की आपके द्वारा ख़रीदे गए बीज उच्च गुणवत्ता वाले होने चाहिए।

सही मिट्टी का उपयोग करें:

फूलों के बीजों को गमले में उगाने के लिए सुनिश्चित करें की मिट्टी अच्छी जल निकासी वाली हो, जिससे बीज को जर्मिनटे होने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषण मिलता रहे।

बीजों की प्रकृति की जांच करें:

फूलों के बीजों को गमले में लगाने से पहले एक बार जांच लें कि वे खराब या मृत तो नहीं हैं, क्योंकि ऐसे बीजों को लगाने से अंकुरण की संभावना बहुत ही कम हो जाती है।

पर्याप्त पानी दें;

फूलो के बीज लगाने के बाद उन्हें अधिक पानी की जरूरत नहीं होती है। आप अनुकरण के दौरान मिट्टी को सिर्फ नम रखे तथा ओवरवाटरिंग से बचें, क्योंकि यह बीजों को प्रभावित कर उनके जर्मिनेशन को रोक सकता है।

बीजों को स्क्रैच करें:

कुछ बीजों के लिए, उन्हें हल्के से स्क्रैच करना उनके जर्मिनेशन रेट को बढ़ा सकता हैं। आप नाखून या चाकू की मदद से बीज की ऊपरी सतह को स्क्रैच कर सकते हैं।

मिट्टी को तैयार करते समय कम्पोस्ट, वर्मीकम्पोस्ट और गोबर की खाद को जरूर मिलाएं, ताकि फूलों के बीजों के जर्मिनेशन में कोई रुकावट ना हो। यह बीजों के अनुकरण दर को बढ़ाने में मदद करेगा और पर्याप्त पोषण भी प्रदान करेगा।

खाद का उपयोग करें:

फूलो के बीजों की जर्मिनेशन प्रक्रिया कभी-कभी धीमी हो सकती है। इसलिए, उनके फूलो का आनंद लेने के लिए आपको धैर्य रखने और उन्हें पूरी तरह से जर्मिनेट होने का समय देने की आवश्यकता होती हैं।

धैर्य रखें:

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !