यह बोन्साई प्लांट आपके घर में लगा देगे चार चाँद !

samiksha tiwari  www.organicbazar.net

घर पर होम डेकोरेशन के लिए सबसे प्यारे यह बोन्साई के छोटे-छोटे पौधे आपके घर या गार्डन को एक अलग ही लुक देने में मदद करता है

बोन्साई के पौधे को प्राचीन रूप से बहुत ही शुभ माना जाता है। यह पौधे आपने छोटे आकार में बढने के कारण काफी प्यारा दिखता है। बोन्साई पौधे को आप कटिंग द्वारा उगा सकते है। 

5 बेस्ट बोन्साई के पौधे  ;

जापानी मेपल बोन्साई की पत्तियां पतझड़ के समय लाल , हरी और पीले रंग में बदल जाती हैइस पौधे को बहुत अधिक पानी की आवश्यकता होती है

जापानी मेपल

चेरी का पौधा के नाम सुनते ही मन में उसके महकते खूबसूरत फूल हमारी आँखों के सामने आ जाते है । चेरी बोन्साई में खिलने वाले मखमली फूल मन को मोह लेती ही। 

जापानी फूल चेरी

जुनिपर

जुनिपर का पौधा इंडोर बोन्साई में से सबसे बेस्ट है क्योंकि यह पौधा दिखने में बहुत ही खूबसूरत लगता है और इनकी छोटी पत्तियां और अधिक आकर्षित करती है। 

देवदार का पौधा काफी कठोर दिखने में होता है और इसकी कटीली पत्तियां फैलाव लिए हुए होती है इसकी कई अन्य प्रजातियाँ भी पाई जाती है।

देवदार

वीपिंग फिग मनो देखने पर ऐसा लगता है जैसे अशोक के पेड़ का छोटा रूप हो। इस पौधे की  पत्तियां बहुत तेज़ी से ग्रोथ करती है।

वीपिंग फिग 

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !