www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

ये 10 पौधे लगाकर 

 पाएं घर में मच्छरों

से छुटकारा! 

गर्मियों के दौरान मच्छरों से तो आप भी परेशान होंगे, हालांकि मच्छरों को घर से दूर रखने के लिए मार्केट में कई प्रोडक्ट उपलब्ध हैं पर वे कहीं न कहीं हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर डालते हैं। तो फिर क्यों न आप प्राकृतिक तरीका अपनाकर मच्छरों को दूर भगाएं और यह प्राकृतिक तरीका अगर आपके पसंदीदा काम गार्डनिंग से जुड़ा हो तो फिर इसका क्या कहना, तो जानिए ऐसे कुछ खास मच्छर भगाने वाले पौधों के बारे में।

लैवेंडर:

क्या अपने कभी इस बात पर गौर किया है कि कीड़े या अन्य जानवर लैवेंडर की विशेष सुगंध के कारण पौधों को नुकसान नहीं पहुंचाते है। इसी खासियत के कारण मच्छर भगाने के लिए आप अपने घर पर लैवेंडर को जरूर लगाएं।

मैरीगोल्ड्स:

मैरीगोल्ड्स एक बहुत आसानी से बढ़ने वाला वार्षिक फूल है, जो तेज़ गंध छोड़ता हैं आप इन्हे अपने आँगन या घर के दरवाजो के पास रखे। यह न केवल मच्छरों को दूर रखता है बल्कि अन्य कीट जैसे एफिड्स, थ्रिप्स, व्हाइटफ़्लाइज़, बीटल्स, स्क्वैश बग्स और टोमैटो हॉर्नवॉर्म्स को भी दूर रख सकता हैं।

लेमन ग्रास:

सिट्रोनेला घास या लेमन ग्रास मच्छरों को दूर रखने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला पौधा है। यह पौधा बहुत कम रखरखाव के साथ आसानी से बढ़ता है और इसे लगाने के लिए सीधी धूप वाली जगह चुनें।

रोजमेरी:  

रोजमेरी का पौधा वैसे तो लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं इसमें से आने वाली "वुडी खुशबू" मच्छरों के साथ-साथ गोभी और गाजर के पतंगो को भी दूर रखती हैं। रोजमेरी गर्म और शुष्क जलवायु के लिए सबसे अच्छे पौधे है।

तुलसी:

तुलसी का पौधा आमतौर पर सभी अपने घरों में लगाते हैं और यह एक बेहतरीन जड़ी-बूटी भी है। आप किसी भी प्रकार की तुलसी को एक कंटेनर में उगाकर मक्खियों और मच्छरों को दूर रख सकते हैं।

 पुदीना:

पुदीना एक बहुत ही लाभकारी हर्बल पौधा है, यह न केवल मच्छरों, मक्खियों बल्कि चींटियों को भी दूर रखने में मदद करता है, इसकी सुगंध जितनी तीखी होगी, आसपास के कीड़ों की संख्या उतनी ही कम होगी। आप उन्हें हमेशा एक ही कंटेनर में उगाएं।

एलियम:

एलियम, जिसमें लहसुन, प्याज, लीक, चाइव्स और स्कैलियंस जैसी सब्जियां शामिल हैं, इनमे से आने वाली तेज़ गंध मच्छरों को पसंद नहीं होती है। आप इन पौधों को ग्रो बैग या गमलो में भी उगा सकते हैं।

सेज:

सेज के पौधे लगाकर आप मच्छरों को तो घर से दूर रख ही सकते हैं, लेकिन इसके साथ ही आप इसकी पत्तियों को सुखाकर एक होम मेड बग स्प्रे भी तौयार कर पौधों पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेमन बाम:

लेमन बाम की स्ट्रांग गंध के कारण यह एक बेस्ट मॉस्किटो और बग-रिपेलिंग प्लांट हैं। लेकिन इसका विकास बहुत तेज़ी से होता हैं इसलिए लेमन बाम लगाने के लिए आप कंटेनरों का इस्तेमाल करें।

नैस्टर्टियम:

नैस्टर्टियम एक रंगीन पंखुड़ियों और गोलाकार पतियों वाला खाने योग्य फूल का पौधा हैं। यदि आप घर से मच्छर भगाने के साथ गार्डन में लगे खीरे, टमाटर, स्क्वैश जैसी सब्जयों को एफिड्स, बीटल और मक्खियों जैसे कीटों से बचना चाहते है, तो इस पौधे को जरूर लगाएं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !