samiksha tiwari  www.organicbazar.net

मरते हुए पौधों को बचाएं इन टिप्स को अपनाकर!

कई बार ऐसा होता है कि हम फल, सब्जियां, जड़ी-बूटी वाले पेड़ लगाते हैं, लेकिन कुछ समय बाद वे मर जाते हैं या बीज अंकुरित नहीं हो पाते हैं, यह हमें कहीं न कहीं निराश करता है, हम आपको बताएंगे कि पौधों को मरने से कैसे बचाएं? और उनकी ग्रोथ को कैसे तेज किया जा सकता है?

अपने आस-पास के वातावरण, मिट्टी व तापमान के अनुकूल पौधे की किस्में चुनें जिससे वह वातावरण को सह सके और आसानी से ग्रो कर सके।

टिप 1  

पौधों को ऐसी जगह लगाना चाहिए, जहां उन्हें जरूरत के अनुसार धूप प्राप्त हो सके। 

टिप 2 

बीज को उचित गहराई पर न लगाया जाना, पौधे के विकास को धीमा कर सकता है जरूरत से अधिक गहराई पर बीज लगाने से बीज नष्ट हो जायेंगे।

टिप 3

स्वस्थ विकास व अच्छी उपज के लिए पौधों की छटाई करना आवश्यक है। नियमित रूप से देखभाल से पौधे को कीट व रोग ग्रस्त होने से बचाया जा सकता है।

टिप 4

मल्चिंग, पौधे लगे हुए मिट्टी को एक परत से कवर करती है ताकि, पौधों को अत्यधिक गर्मी, तेज सर्दी, खरपतवार इत्यादि से सुरक्षित रखा जा सके।

टिप 5 

होम गार्डन या टेरिस गार्डन में लगे पौधों के पूरे विकास चरण में खाद व उर्वरकों का प्रयोग करना सबसे महत्वपूर्ण प्रक्रिया है।

टिप 6 

आपके गार्डन में लगे हुए पेड़-पौधों पर कीटों द्वारा हमला करने से ग्रोथ रुक जाती है आप कीटों से बचाने के लिए पौधों पर नीम तेल छिड़काव कर सकते हैं।

टिप 7 

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !