www.organicbazar.net

तेज गर्मी 

के मौसम में भी रंग बिखेरते हैं:

ये वार्षिक फूल!

by samiksha tiwari

गर्म मौसम की चिलचिलाती धूप में कई पौधों, विशेषकर वार्षिक फूलों के लिए हानिकारक हो सकती है। लेकिन ऐसे कई वार्षिक फूल हैं जो चिलचिलाती गर्मी को सहन कर सकते हैं। आइए जानते हैं गर्मियों के गार्डन के लिए सबसे अच्छे फूलों के बारे में।

Scribbled Underline

सूरजमुखी:

बगीचे में सूरजमुखी के पौधे अपनी सहनशीलता और पूरे गर्मियों में फूलने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। वे अपनी गहरी जड़ प्रणाली के कारण उच्च तापमान और तीव्र धूप का सामना करने में सक्षम हैं।

पैन्सी:

पैन्सी के कुछ विशेष किस्में जैसे ट्रिक्स सीरीज़ पैंसी, कूल वेव पैंसीज, डेल्टा प्रीमियम प्योर कलर्स पैंसी, और फ़िज़ी लेमनबेरी, यह वर्ष के सबसे गर्म महीनों के दौरान भी आपके बगीचे में रंग बिखेरती रहेंगी।

लैवेंडर:

यह सुगंधित जड़ी बूटी पूर्ण सूर्य और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में पनपती है। इसमें खिलने वाले बैंगनी फूल और सुगंधित पत्ते गर्मी के महीनों में अच्छे से बढ़ते हैं।

जिन्निया:

जिन्निया के फूल बेहद रंग-बिरंगे और गर्मियों में अधिक खिलते हैं। जिन्निया के फूल बिना मुरझाए सीधे धूप का सामना कर सकते हैं।

पोर्टुलाका

पोर्टुलाका, जिसे मॉस रोज़ भी कहा जाता है, यह अपने चमकीले पीले, गुलाबी, नारंगी, सफ़ेद, लाल आदि रंगों के फूलों के लिए जाने जाते है।

गेंदा:

गार्डन में गेंदे के फूल काफी लोकप्रिय होते हैं। फ्रेंच मैरीगोल्ड, मैक्सिकन मैरीगोल्ड, सिग्नेट मैरीगोल्ड, लेमन जेम मैरीगोल्ड, सफारी मैरीगोल्ड जैसे ग्रीष्मकालीन हार्डी वार्षिक गेंदे बगीचे के लिए उपयुक्त हैं। 

गुड़हल:

गुड़हल के फूल भारत में बहुत लोकप्रिय हैं, गर्मियों के समय इस पौधे में अधिक फूल  खिलते है और यह पौधा अम्लीय मिट्टी में बढ़ना पसंद करता हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !