www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

बारिश में ऐसे करेंगे देखभाल, तो नहीं  होंगे इनडोर फ्लावर प्लांट खराब!

आमतौर पर बारिश का मौसम खुशहाली और हरियाली से भरा होता है। इस समय की ठंडक से पौधे खिले-खिले नजर आते हैं।

लेकिन जहाँ एक ओर बरसात गार्डन के पौधों को हरा-भरा बनाती है, वहीं दूसरी ओर इनडोर पौधों में नमी और आर्द्रता के स्तर को अनियमित कर देती है।

जिसके कारण हाउसप्लांट्स को रैनी सीजन में विशेष देखभाल की जरूरत होती है।

पौधों को बार-बार पानी देने से बचें:

बरसात के दौरान पौधों को जरुरत के अनुसार ही पानी दे क्योंकि वातावरण में पहले से ही काफी नमी होती है। 

वेल ड्रेनेज वाले गमले यूज़ करें;

अधिक पानी भरने और जड़ सड़न को रोकने के लिए उचित जल निकासी महत्वपूर्ण है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि इनडोर पौधों के गमलों में जल निकासी छेद खुले हों।

 घर में नमी को नियंत्रित करें:

बरसात के मौसम में ह्यूमिडटी अक्सर अधिक होती है, जो की फंगस के विकास के लिए अनुकूल होता है। आर्द्रता को नियंत्रित करने के लिए पौधों को हवादार क्षेत्रों के पास रखें।

पौधों को पर्याप्त लाइट प्रदान करें:

बरसात के मौसम में धूप कम निकलती है, जो घर के अंदर लगे पौधों के लिए पर्याप्त नहीं होती है, इसलिए पौधों को धूप वाली खिड़की के पास रखें।

बीमारियों की जांच करें;

बरसात के मौसम में नमी और आर्द्रता का बदलाव अधिकांश कीटों को आकर्षित कर सकता है, इसलिए अपने हाउसप्लांट्स की नियमित जांच करें। 

इनडोर पौधों को पर्याप्त खाद दें

बरसात के मौसम के दौरान, धूप कम निकलती है जो की पौधों की वृद्धि को धीमी कर सकती है। अतः पौधों की बेहतर ग्रोथ के लिए जैविक खाद दें।

Arrow

 मानसून सीज़न में लगाएं ये 10 वार्षिक फूल, 

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net