by samiksha tiwari

गर्मियों की तेज धूप

 में भी लगाए जा सकते है 

 यह फूल!

ज्यादातर पौधों को सूरज की रोशनी की जरूरत होती है,अगर हम फूल वाले पौधों की बात करें तो उन्हें खिलने के लिए पर्याप्त धूप चाहियें, लेकिन कुछ फूल के पौधे ज्यादा धूप बर्दाश्त नहीं कर पाते और वे मुरझा जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं? कुछ ऐसे ही अनोखे फूल है जिन पर भीषण गर्मी का भी असर नहीं होता और वह बगीचे में लगातार अपने रंगो को बिखेरते रहते हैं, आइए जानते हैं कि तेज धूप का असर किन फूलों पर नहीं पड़ता।

गेंदा

गेंदे के पौधे गर्मियों में तेजी से बढ़ते हैं और बीज बोने के लगभग 2 सप्ताह के भीतर अंकुरित हो जाते हैं। गेंदे के फूल लाल, पीले और मिश्रित रंगों के हो सकते हैं।

होलीहोक्स

होलीहॉक एक बहुत ही सुंदर वार्षिक फूल वाला पौधा है। इसे धूप बहुत अधिक पसंद होती है। होलीहॉक उगाने के लिए आपको कार्बनिक पदार्थ से भरपूर मिट्टी का इस्तेमाल करना चाहिए।

जेरिनियम 

जेरेनियम एक ऐसा पौधा है जो कई अलग-अलग रंगों में खिलता है, इसे किसी भी प्रकार के वातावरण में आसानी से उगाया जा सकता है। जेरेनियम बारहमासी पौधों में से एक हैं।

डेज़ी 

डेज़ी एक बहुत कम रखरखाव वाला पौधा है जिसे अच्छी तरह से बढ़ने के लिए पर्याप्त धूप और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी की आवश्यकता होती है, जिससे यह गर्मियों के बगीचों के लिए एक बढ़िया विकल्प बन जाता है।

लैवेंडर

लैवेंडर अपने खूबसूरत बैंगनी फूलों और अद्भुत खुशबू के लिए जाना जाता है। यह आपके समर गार्डन के लिए बहुत अच्छा विकल्प है। अच्छी वृद्धि के लिए लैवेंडर को पूर्ण सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है।

अमरंथस

अमरन्थस का पौधा पर्याप्त धूप मिलने पर लगभग 2-3 फीट की ऊंचाई तक बढ़ सकता है। इस पौधे पर लाल, सफेद और गुलाबी रंग के फूल खिलते हैं।अमरन्थस के पत्ते भी बहुत आकर्षक लगते हैं।

गुड़हल

जवाकुसुम के नाम से जाना जाने वाला गुड़हल दिखने में बेहद खूबसूरत और औषधीय गुणों से भरपूर होता है। गुड़हल के लाल रंग के फूल बहुत ही खूबसूरत लगते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !