"गर्म मौसम में पौधों

www.organicbazar.net

को खाद देने से पहले जान लें

ये बातें"! 

by samiksha tiwari

"गर्म मौसम के दौरान पौधों को हरा-भरा बनाये रखने के लिए उनकी ठीक से देखभाल करना जरूरी होता है। गर्म मौसम के समय कई गार्डनर के मन में यह सवाल रहता है कि गर्मी में पौधे को खाद दें या नहीं या फिर कौन सी खाद दें ? आज हम आपको बातएंगे कि पौधों को खाद देते समय क्या करें और क्या नहीं?

1

समय का ध्यान दें: 

"किसी भी पौधे के तनाव को रोकने के लिए गर्म समय में खाद देने से बचें। खाद देने का सबसे उपयुक्त समय होता है जल्दी सुबह और देर शाम का।"

2

सही उर्वरक चुनें:

आप धीमी गति से अवशोषित होने वाले उर्वरक या फिर जैविक उर्वरक जैसे कम्पोस्ट, गोबर की खाद, वर्मीकम्पोस्ट का चयन करें। ये मिट्टी में धीमी गति से पोषक तत्वों को पौधों तक पहुंचाकर उनके विकास में मदद करते हैं।

3

खाद डालने से पहले पानी: 

खाद डालने से पहले पानी डालकर पौधों की मिट्टी को नम करें। इससे जड़ें अत्यधिक मात्रा में पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं कर पाएंगी, जिससे आपके पौधों को जलने का खतरा कम होगा।

4

सही मात्रा में खाद दें:

पौधों पर उर्वरक का उपयोग करते समय, पैकेज पर दिए गए निर्देशों को पढ़ें और ओवरफर्टिलाइजिंग करने से बचें, क्योंकि पोषक तत्वों के असंतुलन से पौधों को नुकसान हो सकता है।

5

पर्याप्त पानी दें:

गर्मियों के समय आपको यह ध्यान देना चाहिए कि पोषक तत्वों को मिट्टी से जड़ों तक पहुंचाने के लिए पानी की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको गर्मियों में पौधों को पर्याप्त मात्रा में पानी देना चाहिए।

लिक्विड खाद दें: 

गर्म मौसम में लिक्विड फर्टिलाइजर्स जैसे सीवीड और एनपीके का उपयोग पौधों के लिए उत्तम होता है। इन्हें स्प्रे के रूप में डाला जाता है, जिससे पौधे की पत्तियों को ठंडक मिलती है।

पौधे की प्रतिक्रिया पर नज़र रखें: 

खाद का उपयोग करने के बाद पौधों को ध्यान से देखें। यदि पौधे में कोई तनाव जैसे पत्तियों का मुरझाना या पीला पड़ना दिखाई दे, तो आप उर्वरक की मात्रा की जाँच  करें। 

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !