by samiksha tiwari

"जाने छोटे स्पेस में सफल बागवानी की

शुरुआत करने की टिप्स!"

www.organicbazar.net

अगर आप भी एक खूबसूरत बालकनी या टेरेस गार्डन तैयार करने की सोच रहे हैं, लेकिन स्पेस कम होने की वजह से आप विचार ही करते रह जाते हैं तो आज हम आपको इसी समस्या के समाधान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन टिप्स को अपनाकर आप जरूर कर पाएंगे एक अद्भुत बालकनी गार्डन की शरुआत। 

वर्टिकल गार्डन:

कम जगह में ज्यादा पौधे उगाने के लिए वर्टिकल गार्डनिंग एक बेहतरीन आइडिया है। आप ट्रेलिस या हैंगिंग प्लांटर्स का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह आप सीमित स्थान बचाकर टमाटर या कोई भी ऊपर की ओर बढ़ने वाला पौधा उगा सकते हैं।

2

कंटेनर गार्डनिंग:

आप ग्रो बैग, बाल्टी, कैन या लकड़ी के बर्तनों का उपयोग करके पौधे उगाएं। कंटेनर गार्डनिंग में आप पौधों को अपनी जरुरत के अनुशार कही भी ले जा सकते है और यह सलाद के पत्ते, जड़ी बूटियों, टमाटर और कई प्रकार की सब्जियों और फूलों को उगाने के लिए आदर्श है।

3

हैंगिंग गार्डन:

हैंगिंग गार्डन बनाकर आप स्थान की बचत कर सकते हैं इसके लिए आप हैंगिंग पॉट्स का इस्तेमाल कर स्ट्रॉबेरी, क्रीपर फ्लावर प्लांट, मनी प्लांट आदि उगा सकते हैं।

4

विंडो बॉक्स:

अपनी खिड़कीयों या बालकनी की रेलिंग्स के बाहर विंडो बॉक्स या रेलिंग प्लांटर्स लगाएं। वे हर्ब्स, फ्लावर प्लांट या क्रीपर प्लांट को उगाने के लिए उपयुक्त हैं, जो की आपके छोटे स्पेस में सुंदरता और हरियाली को जोड़ते हैं।

5

हर्ब के बीज खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें

वर्टिकल हर्ब वॉल:

 एक वर्टिकल फ्रेम लगाकर या वर्टिकल पॉकेट ग्रो बैग्स का उपयोग करके आप हर्ब वॉल बनाएं। जड़ी-बूटियों को ऊपर की ओर बढ़ने देने के लिए यह एक बढ़िया उपाय है, जो आपके बगीचे को ताज़ा रखने में मदद करेगा।

6

विंडो सिल गार्डन:

आप अपने विंडो सिल्स का उपयोग करके एक मिनी गार्डन बना सकते है। खिड़की पर छोटे मटकों या हर्ब प्लांटर्स रखें, जिन्हे उचित सूर्य प्रकाश प्राप्त हो आप इस स्थान में जड़ी बूटियों, छोटे फूलों या सदाबहार पौधों को उगा सकते हैं

7

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !