गमले की मिट्टी में लग रहे हैं कीड़े, 

तो आजमाएं ये उपाय! 

by samiksha tiwari

www.organicbazar.net

अक्सर हमारे गमले और गार्डन में लगे पौधों की मिट्टी में कीड़े लगने की समस्या हो जाती है। हालांकि, कुछ कीड़े पौधों के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन जब उनकी संख्या बढ़ जाती है, तो वे पौधों की जड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं जिससे पौधे सूख जाते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए, हम आपको ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिनसे आप मिट्टी में होने वाले हानिकारक कीड़ो से निपट सकते हैं।

मिट्टी के कीड़ों से छुटकारा

पाने के लिए उपाय:

मिट्टी का निरीक्षण करें:

सबसे पहले आपको मिट्टी के कीड़ों का निरीक्षण कर लेना चाहिए। कीटों की पहचान करने से उनकी रोकथाम और उनसे छुटकारा पाना आसान हो जाता है।

कीड़ों को हाथ से हटाएं

अगर पौधों की मिट्टी में घोंघे या कैटरपिलर जैसे बड़े कीड़े दिखाई दें, तो आप उन्हें हाथ से या चिमटी का प्रयोग करके हटा सकते हैं। यह विधि केवल बड़े कीटों के लिए प्रभावी हो सकती है।

मिट्टी को धूप में सुखाएं

पौधों की मिट्टी के कीड़े दूर करने का सबसे आसान तरीका है, मिट्टी को धूप दिखाना। पौधे की मिट्टी पर जब तेज धूप पड़ती है, तो कीड़े ऊपर आने लगते हैं और गर्म तापमान के कारण मरने लगते हैं। 

पानी देना कम करें  

कुछ दिनों के लिए गमले या बगीचे की मिट्टी में पानी देना बंद कर दें, क्योंकि अधिक समय तक मिट्टी में पानी या नमी बनी रहने के कारण मिट्टी में कीड़े आसानी से पनपने लगते हैं।

नीम के तेल का प्रयोग करें

सबसे पहले गमले की मिट्टी में अगर कीड़े दिखाई दें, तो आपको उसमें नीम तेल का छिड़काव करना चाहिए। 1 लीटर पानी में 5 ML नीम का तेल मिलाएं और तैयार घोल को पौधों की मिट्टी में चारों तरफ छिड़क दें।

मिट्टी को बदलें

यदि पौधों की मिट्टी में कीड़ों का प्रकोप बहुत अधिक हो गया हो तो आप पौधे की पुरानी मिट्टी को हटा दें और नई मिट्टी में वर्मीकम्पोस्ट या गोबर की खाद मिलाकर फिर पौधे लगाएं ताकि उनका विकास तेज़ी से हो सके।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !